CM हेमंत का बड़ा एलान: झारखंड के 4 हजार सरकारी विद्यालय बनेंगे उत्कृष्ट, जानें सरकार की योजना

CM हेमंत का बड़ा एलान: झारखंड के 4 हजार सरकारी विद्यालय बनेंगे उत्कृष्ट, जानें सरकार की योजना

RANCHI: झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने 4000 सरकारी स्कूलों को ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ में परिवर्तित कर राज्य के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की बात कही है. मुख्यमंत्री सोमवार को होटवार स्थित हरिवंश टाना भगत स्टेडियम में आयोजित MMC कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे. इस सम्मेलन में राज्य भर से आये उत्कृष्ट विद्यालय के प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया.  


CM सोरेन ने बताया कि देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले राज्य की शैक्षणिक स्थिति कमजोर जरूर होगा लेकिन अब इसमें व्यापक सुधार लाया जायेगा. शिक्षा की गुणवत्ता के स्तर को सुधारने के लिए सरकारी स्कूलों को क्रमवार आधुनिक शिक्षा के लिए जरूरी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. शैक्षणिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अब हमें मिशन मोड में काम करना होगा. पीछे जो गैप रह गया है, उसे खत्म करना होगा.


मुख्यमंत्री हेमंत सोरन ने कहा कि आप जैसे अपने घर के बच्चों पर ध्यान देते हैं, ठीक वैसे ही ध्यान इन 80 उत्कृष्ट स्चूल में पढ़नेवाले बच्चों पर देना होगा. हमारा लक्ष्य प्रखंड स्तर तक के स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूल के रूप में पहचान देने की है. यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप इन विद्यालय को कैसे संचालित करते हैं.


श्री हेमंत ने कहा कि यह स्कूल बेहतर प्रदर्शन करेंगे, तो आनेवाले दिनों में जो विद्यालय इस श्रेणी के बनाये जायेंगे, वहां न केवल पढ़ाई होगी, साथ ही वहां हॉस्टल की सुविधाएं भी होंगी. यहां बेहतर प्रदर्शन करनेवाले बच्चों का ही नामांकन होगा. इन स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों को एक साथ इंटर स्टेट प्रोग्राम के तहत दूसरे राज्यों में भी भेजा जायेगा, ताकि नित्य कुछ नया सीखा जा सके.