चीन में फैल रहा दूसरा वायरस, 7 लोगों की हुई मौत

चीन में फैल रहा दूसरा वायरस, 7 लोगों की हुई मौत

DESK : कोरोना वायरस के कहर के बीच चीन से एक और बुरी खबर सामने आई है.  चीन में अब एक दूसरा वायरस फैलने लगा है.  जिसकी वजह से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 लोग बीमार है. 

 मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी चीन के जियांगशू और अनहुई प्रांत में दर्जनों लोग बीमार हो रहे हैं. यह वायरस टीक नाम के  कीड़े के काटने से फैल रहा है. जियांगशू और अनहुई प्रांत में अबतक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 60 लोग बीमार हैं. इस वायरस का नाम है हुईयांगशान बनयांगवायरस . इसे आम भाषा में एसएपटीएस (SFTS) वायरस भी कह सकते हैं. 

 मीडिया पटना रिपोर्ट के अनुसार टीक कीड़े के काटने के बाद जब वायरस इंसान के शरीर को संक्रमित करता है, तब पीड़ित शख्स को बुखार और खांसी आती है. इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यह मरीज के शरीर से प्लेटलेट्स को कम करने लगता है. एसएफटीएस वायरस नया तो नहीं है लेकिन इसका चीन में इस समय फैलना नई बात है. चीन ने इसके पैथोजेन को साल 2011 में ही अलग कर लिया था.  

यह वायरस इंसान के शरीर में काटने की वजह से आता है. इसका संक्रमण भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. हैडॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि टीक के काटने की वजह से इस खतरनाक वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता दिखाई दे रहा है. लेकिन इसकी वजह से अभी परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्की टीक के काटने से बचना है .