WHO ने जारी की चेतावनी, रासायनिक छिड़काव लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक

WHO  ने जारी की चेतावनी, रासायनिक छिड़काव लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक

DESK : पूरी दुनिया  में कोरोना वायरस ने त्राहिमाम मचा रखा है. इस बीमारी के संक्रमण से बचने के  लिए तमाम तरह के उपाय किये जा रहे हैं. इन उपायों में से मुख्य तौर पर नियमित रूप से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर हर तरह के सतह को संक्रमण मुक्त करने का प्रयास हो रहा है. हर भीड़-भाड़ वाली जगह या फिर जिन इलाको में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं वहां कीटनाशक का छिडकाव किया जाता है ताकि उस जगह के वायरस को मिटाया जा सके. पर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) ने एक चेतावनी जारी कर इसे खतरनाक बताया है.  

WHO का कहना है कि सड़कों पर किए जाने वाले कीटनाशक का छिड़काव कोरोना वायरस को खत्म नहीं करता है, बल्कि यह सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. वायरस की सफाई और सतह को कीटाणुरहित बनाने वाले दस्तावेज में WHO ने बताया कि कीटाणुनाशक का छिड़काव कोरोना वायरस पर असरदार नहीं है. WHO ने साफ़ कहा है कि, 'COVID-19 या अन्य रोगजनकों को मारने के लिए सड़कों या बाजारों जैसी जगहों पर छिड़काव या धूमन करना सही नहीं है क्योंकि यह कीटाणुनाशक धूल और मलबे में निष्क्रिय हो जाते हैं.' WHO के अनुसार, 'वैसे भी ये रासायनिक छिड़काव पर्याप्त रूप से हर सतह तक नहीं पहुंच पाते हैं और ना ही ये उतनी अवधि तक रहते हैं जितनी कीटाणुओं को निष्क्रिय करने के लिए आवश्यक होती है.'



WHO ने कहा कि गलियों और फुटपाथ को COVID -19 के 'संक्रमण का भंडार' नहीं समझना चाहिए. बाहर किए जाने वाले यह कीटाणुनाशक छिड़काव मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं. WHO के उस दस्तावेज में इस बात पर जोर दिया गया है कि व्यक्तियों पर कीटाणुनाशक का छिड़काव करना किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं है, 'यह शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से हानिकारक हो सकता है और यह किसी भी तरह व्यक्ति के ड्रॉपलेट या संपर्क के जरिए संक्रमण के फैलने के खतरे को कम नहीं करता है.

लोगों पर क्लोरीन या अन्य जहरीले रसायनों का छिड़काव करने से आंखों और त्वचा में जलन, ब्रोन्कोस्पास्म और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पर इसका गहरा प्रभाव पड़ सकता है. WHO ने  कहा कि घर की सतहों को साफ करने के लिए भी इस तरह के कीटनाशक का छिड़काव करना किसी भी हाल में उच्चित नहीं है. एक स्टडी का हवाला देते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने छिड़काव को निष्प्रभावी बताया है.

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने सतह को साफ करने का सही तरीका भी बताया है. WHO के अनुसार, 'अगर आपको सफाई में कीटाणुनाशक का इस्तेमाल करना है, तो किसी मशीन की बजाय कपड़े या वाइप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कपड़े या वाइप को कीटाणुनाशक में भिगोकर इससे सतह को अच्छी तरह पोछें. सतह साफ़ हो जाएगी. कई स्टडीज में ये पता चला है कि यह वायरस कई दिनों तक कई प्रकार की सतहों पर रह सकता है. इसलिए बेहतर है की आप हमेशा संपर्क में आने वाली चीजों को समय समय पर साफ़ करते रहें.