चौकीदारों को कसम देकर शराब का कारोबार रोकेगी बिहार सरकार: अवैध दारू के खिलाफ ऐसे शुरू हुआ पुलिस का अभियान

चौकीदारों को कसम देकर शराब का कारोबार रोकेगी बिहार सरकार: अवैध दारू के खिलाफ ऐसे शुरू हुआ पुलिस का अभियान

PURNEA: बिहार में दीपावली के मौके पर जहरीली शराब से लाशों का अंबार लगने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में शराब का कारोबार रोकने के लिए बडे पैमाने पर अभियान चलाने का एलान किया था। बिहार पुलिस उनके निर्देश का पालन करने में लग गयी है. पुलिस गांवों के चौकीदारों को कसम खिला रही है-हम शपथ लेते हैं कि शराब के अवैध कारोबार को रोकेंगे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।


पूर्णिया में चौकीदारों को खिलायी गयी कसम

चौकीदारों को कसम खिलाने का ये पुलिसिया कार्यक्रम आज पूर्णिया में हुआ. दरअसल पूर्णिया से आज ही खबर आयी थी कि एक दलित बस्ती में शराब  की भट्ठी नष्ट करने पहुंची। श्रीनगर थाने की पुलिस पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया था. मखनाहा दलित बस्ती में पुलिस ने रविवार को दबिश डाली थी, जिसके बाद आक्रोशित लोगों ने हमला कर थानेदार को बुरी तरह जख्मी कर दिया था. थानेदार के सिर पर लाठी लगी है जिसमें वे घायल हो गये हैं. उसके बाद पूर्णिया के आईडी सुरेश चौधरी ने शराबबंदी को लेकर पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलायी. 


आईजी की इस बैठक के दौरान जिले के तमाम चौकीदारों को मौजूद रहने को कहा गया था. आईजी और पूर्णिया के एसपी ने चौकीदारों का परेड कराया. उसके बाद उन्हें शपथ दिलायी गयी. उन्हें शपथ दिलायी गयी कि वे शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू करवायेंगे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. पुलिस अधिकारियों ने चौकीदारों को ये भी चेतावनी दी कि जिस चौकीदार के क्षेत्र में शराब का कारोबार पाया जायेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.


वैसे पूर्णिया रेंज के आईजी ने एसपी, डीएसपी और दूसरे पुलिस पदाधिकारियों को ढेर सारे टास्क दिये. उन्होंने जिले में बढ़ रही शराब तस्करी पर अपनी नाराजगी जतायी औऱ अधीनस्थों को एक्शन में आने को कहा. आईजी ने शराब से जुड़े मामलों में फरार चल रहे अभियुक्तों की तत्काल गिरफ्तारी का निर्देश दिया. आईजी ने छापेमारी के दौरान श्रीनगर थानाध्यक्ष संतोष कुमार झा के उपर हुए हमले पर भी चर्चा की औऱ हमला करने वालों के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई करने को कहा. आईजी ने कहा कि न सिर्फ हमला करने वाले पकड़े जायें बल्कि उस पूरे इलाके में जो भी शराब का कारोबार कर रहा है उसकी तत्काल गिरफ्तारी होनी चाहिये.