चर्चित रुबिका पहाड़िन हत्याकांड: 3 आरोपियों को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत, रुबिका की लाश के हुए थे 50 टुकड़े

चर्चित रुबिका पहाड़िन हत्याकांड: 3 आरोपियों को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत, रुबिका की लाश के हुए थे  50 टुकड़े

RANCHI: झारखंड हाईकोर्ट ने साहेबगंज के चर्चित रुबिका पहाड़िन हत्याकांड में तीन आरोपियों को जमानत दे दी है। बता दें कि दिसंबर 2022 में एक आदिवासी युवती रुबिका पहाड़िन की हत्या के बाद उसके शव को 50 टुकड़ों में किया गया था। रुबिका पहाड़िन हत्याकांड में जिन तीन आरोपियों को बेल दिया गया उनमें आमिर हुसैन, महताब और गुलेरा शामिल हैं। 


सभी मुख्य अभियुक्त दिलदार अंसारी के रिश्तेदार हैं। हाईकोर्ट ने यह शर्त रखी कि आरोपियों को हर दिन थाने में हाजिरी लगानी होगी और 25-25 हजार रुपये के दो निजी मुचलके भरने होंगे। हाईकोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस नवनीत कुमार की अदालत में आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई।


गौरतलब है कि बोरियो थाना क्षेत्र की रहने वाली आदिम पहाड़िया जनजाति की 22 वर्षीया रूबिका पहाड़िन की हत्या शादी के महज डेढ़ महीने बाद कर दी गई थी। हत्या का आरोप सौहर दिलदार अंसारी और उसके परिवार पर लगा था। रुबिका की निर्मम हत्या की गयी थी उसकी लाश के 50 टुकड़े किये गये थे। मामला 17 दिसंबर, 2022 को उस वक्त सामने आया जब बोरियो में निमार्णाधीन आंगनबाड़ी के पास से एक महिला का पैर बरामद किया गया था।


 इसके बाद पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की तब शरीर के 18 टुकड़े मिले। जहां-तहां फेंके गए शव के टुकड़े को कुत्ते खा रहे थे। मामला सामने आते ही पुलिस ने दिलदार अंसारी, उसके पिता मो. मुस्तकिम अंसारी, मां मरियम खातून, पहली पत्नी गुलेरा अंसारी, भाई अमीर अंसारी, महताब अंसारी, बहन सरेजा खातून सहित 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया और सभी को जेल भेजा।


मिली जानकारी के अनुसार रूबिका पहाड़िन के साथ मो. मुस्तकीम के बेटे दिलदार अंसारी का कई साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी। लेकिन दिलदार पहले से ही शादीशुदा था। इसे लेकर दिलदार के परिजन नाखुश थे। घरवालों की नाराजगी के कारण दिलदार रुबिका के साथ बोरियो संथाली स्थित हेमंती मुर्मू के आवास में रहता था। जिसके बाद दिलदार की मां मरियम खातून ने रेबिका को अपने भाई मोईनुल अंसारी के घर बोरियो मांझी टोला भेज दिया जहां उसकी हत्या कर दी गयी। 


इसके बाद लोहे काटने वाली मशीन से शव को टुकड़े टुकड़े कर अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया। इस वारदात का मास्टरमाइंड मोइनुल अंसारी ने उस वक्त बताया था कि वह पूर्व में भी कई मामलों में नामजद अभियुक्त रहा है और एक आपराधिक वारदात में तिहाड़ जेल भी गया था।  वही इस मामले में सभी नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। रुबिका पहाड़िन हत्याकांड में झारखंड हाईकोर्ट ने तीन आरोपी आमिर हुसैन, महताब और गुलेरा को जमानत दे दी है। सभी मुख्य अभियुक्त दिलदार अंसारी के रिश्तेदार बताये जाते हैं।