छपरा जहरीली शराबकांड : SHO समेत चार पुलिसकर्मी सस्पेंड, एसपी ने किया कार्रवाई

छपरा जहरीली शराबकांड : SHO समेत चार पुलिसकर्मी सस्पेंड, एसपी ने किया कार्रवाई

SARAN  : जहरीली शराबकांड में सारण एसपी ने बड़ी कार्रवाई की है। एसपी ने इसुआपुर थानाध्यक्ष संजय राम, चौकीदार हरि राय, दफादार कृष्षा सिंह और मशरख थाना के चौकीदार रामनाथ मांझी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। वहीं मशरख थानाध्यक्ष एवं एक अन्य चौकीदार को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। साथ ही कई अन्य पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों की गतिविधि पर सघन जांच की जा रही है।


दरअसल, बिहार के छपरा जिला में जहरली शराब के कारण अबतक 75 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा अब भी 11 लोग सदर अस्पताल में इलाजरत हैं। कई लोगों का इलाज पटना में भी चल रहा है। हालांकि, प्रशासन ने अभी तक सिर्फ 38 मौत की पुष्टि की है। वहीं, इस कांड की जांच को लेकर सारण पुलिस से तरफ से SIT की टीम गठित की गई। अब इस टीम को बड़ी सफलता मिली है। सबसे पहले इस टीम ने शराब माफिया अनिल सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। वहीं, अब तक इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 


 इसके साथ ही सारण पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मद्यनिषेध कानून के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले एवं संदिग्ध आचरण के आरोप में पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के विरुद्ध लगातार अनुशासनिक एवं विधिक कार्रवाई की जाती है। वर्ष 2016 से अबतक कुल 47 पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक एवं विधिक कार्रवाई की गई है, जिसमें से 8 पुलिस पदाधिकारी और कर्मी को सेवा से बर्खास्त भी किया गया है। साथ ही इस वर्ष 2022 में अब तक कुल 22 पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनिक और विधिक कार्रवाई की गई है, जिसमें कई को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया है।


गौरतलब हो कि, बिहार में उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के जिन दो पदाधिकारियों की टीम ने सारण के मशरक में जाकर जहरीली शराबकांड मामले की जांच की थी, उसकी रिपोर्ट विभाग को सौंप दी गई। इसमें कहा गया है कि यूपी से शराब लाकर यहां बेची गई। वहां के एक-दो स्थानों से कुछ तस्कर शराब लेकर आये और मशरक थाना क्षेत्र के कुणाल सिंह समेत कई लोगों को बेचने के लिए दी। कुणाल समेत बेचने वाले चार लोगों की भी मौत हो गयी है। इसके अलावा बहरौल, गोपालबाड़ी, तखत गांवों में सबसे ज्यादा संख्या में लोगों की मौत हुई है।