सरकारी कर्मचारियों के DA में फिर बढ़ोतरी, दिवाली से पहले सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट

सरकारी कर्मचारियों के DA में फिर बढ़ोतरी, दिवाली से पहले सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट

PATNA : केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. दिवाली से पहले सरकार ने उन्हें बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा किया है. आज हुई कैबिनेट मीटिंग में इसे मंजूरी दी गई है. डीए और डीआर की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी. 


इस बार हुई डीए में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो गया है. वहीं, पेंशनभोगियों की महंगाई राहत भी इजाफे के बाद 31 फीसदी हो गई है. इस फैसले से करीब 49 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 63 लाख पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी. 


केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि इसके लिए सरकार को हर साल 9488  करोड़ रुपये करीब हर साल सरकार खर्च करेगी. यह बढ़त 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. गौरतलब है कि इस साल जुलाई में ही सरकार ने महंगाई भत्ता में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी किया था. इससे पहले DA का भुगतान 17 फीसदी की दर से हो रहा था.


दरअसल, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में छमाही आधार पर दो बार इजाफा किया जाता है. कोरोना की वजह से लगातार तीन छमाही तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी.