CBSE से मान्यता के लिए आज से करें आवेदन, पहले होगी फिजिकल जांच

CBSE से मान्यता के लिए आज से करें आवेदन, पहले होगी फिजिकल जांच

PATNA : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मंगलवार से अपना सरस पोर्टल ओपन करने जा रही है।  यह पोर्टल मुख्य रूप से सीबीएसइ से संबद्धता के लिए काम करता है, ऐसे में इस बार यानी सत्र 2023-24 में सीबीएसइ से संबद्धता के लिए इसे शुरू कर दिया गया है। इस पोर्टल के जरिए 18 अक्तूबर से 31 दिसंबर तक स्कूल 10वीं और 12वीं संबंद्धता के लिए आवेदन कर सकते हैं। 



वहीं, इस बार सीबीएसइ से संबद्धता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों की फिजिकल जांच भी होगी। दरअसल, पिछले दो साल से कोरोना के कारण फिजिकल मोड में जांच नहीं हो पा रही थी। लेकिन, इस बार आवेदन करने के बाद सीबीएसइ की टीम जांच करेगी। जांच के बाद ही बोर्ड द्वारा संबद्धता दी जायेगी। इसके आलावा इस बार मिडिल स्कूल के सिलेबस के लिए भी संबद्धता दी जाएगी। 



इसके साथ ही बोर्ड ने कहा है कि स्कूल चाहे किया तो दो शिफ्ट के लिए भी आवेदन कर हुए सकते हैं।  इसके अलावा संबद्धता को आगे बढ़ाने और 10वीं और 12वी के अपग्रेड करने के लिए भी 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। वहीं, यदि कोई स्कूल 10वीं और 12वीं में अतिरिक्त विषय चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए स्कूल 30 नवंबर से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल, सोसाइटी और ट्रस्ट का नाम बदलने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन स्कूल कर सकते हैं।