CBSE ने तैयार किया नया सिलेबस, अब लंच ब्रेक के अलावा स्कूलों में मिलेगा स्नैक्स ब्रेक

CBSE ने तैयार किया नया सिलेबस, अब लंच ब्रेक के अलावा स्कूलों में मिलेगा स्नैक्स ब्रेक

PATNA :सीबीएसई बोर्ड ने नए सत्र में छात्रों को बेहतर और कुछ नया फील कराने के लिए नए कार्यक्रम तैयार की किए हैं। इनमें लंच ब्रेक के साथ स्नैक्स ब्रेक भी शुरू किया जाएगा। सीबीएसई स्कूलों में एनसीईआरटी का अब यह नया कार्यक्रम लागू होगा। स्कूलों में अब केवल लंच ब्रेक ही नहीं, स्नैक्स ब्रेक भी बच्चों को मिलेगा। सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 3 और 6 के लिए ब्रिज कोर्स जारी कर दिया गया है।


वहीं, इस ब्रिज कोर्स में खास यह है कि 45 मिनट के लंच ब्रेक के अलावा दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा। तीसरी और छठी कक्षा में एनसीईआरटी ने इस सत्र से नई किताबों और नए सिलेबस की शुरूआत की है। नए पाठ्यक्रम को बच्चों को कैसे पढ़ाया जाएगा, इसे लेकर हर विषय के लिए घंटे और पीरियड तय किए गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि शनिवार को इन दोनों कक्षाओं में किताबी पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि एक्टिविटी कराई जाएगी।


इसके साथ ही इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स के अध्यक्ष सुमन कुमार ने बताया कि नए बदलाव में किस तरह बच्चों को पढ़ाया जाना है, इसे लेकर ब्रिज कोर्स तैयार किया गया है। साइंस, सोशल साइंस की साल में 240 और आर्ट व फिजिकल एडुकेशन की 150 कक्षाएं चलेंगी। अब तक इन कक्षाओं के लिए आर्ट और फिजिकल एजुकेशन की कक्षाएं निर्धारित नहीं होती थीं।


उधर,हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, व्यावसायिक शिक्षा, कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं कल्याण विषयों की नई पाठ्य पुस्तकें मिलेंगी। इसी के अनुसार ब्रिज कोर्स बनाया गया है। एनसीएफ-एसई 2023 पर आधारित नए पाठ्यक्रम व पाठ्यपुस्तकों में शामिल सामग्री और शिक्षाशास्त्र से शिक्षकों को कई तरह के बदलावों से परिचित होना होगा। इसमें सामग्री से दक्षताओं की ओर बदलाव, पाठ्यपुस्तकों में अध्याय-केंद्रित दृष्टिकोण से पाठ्यचर्या-केंद्रित दृष्टिकोण में बदलाव, चयनित क्षमताओं के मूल्यांकन से समग्र मूल्यांकन की ओर बदलाव, नियमित शिक्षक-निर्देशित गतिविधियों से मनोरंजन-आधारित, खेल-आधारित, खोज-आधारित गतिविधियों में बदलाव।