CBI के नए चीफ बने IPS सुबोध कुमार जायसवाल, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

CBI के नए चीफ बने IPS सुबोध कुमार जायसवाल, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

DESK : IPS सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई के नए डायरेक्टर बनाये गए हैं. सोमवार को पीएम आवास पर प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग में यह फैसला लिया गया है. इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा समिति के दो अन्य सदस्य लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के चीफ जस्टिस एन वी रमना भी उपस्थित थे. मंगलवार को पर्सनल मिनिस्ट्री ने उनकी नियुक्ति का ऑर्डर जारी किया. 


आपको बता दें कि सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, सुबोध कुमार जायसवाल दो साल तक सीबीआई डायरेक्टर के पद पर रहेंगे. वह पूर्व में महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक पद पर रहे हैं. वर्तमान में जायसवाल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक हैं.


CBI चीफ की दौड़ में उत्तर प्रदेश के DGP एचसी अवस्थी, SSB के DG कुमार राजेश चंद्रा और गृह मंत्रालय के विशेष सचिव वीएसके कौमुदी आगे चल रहे थे, लेकिन आखिर में सुबोध कुमार जायसवाल का नाम फाइनल किया गया. वे दो साल तक इस पद पर रहेंगे. सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र के DGP और ATS चीफ रह चुके हैं. अभी वह CISF के डायरेक्टर जनरल हैं. 58 साल के जायसवाल 2022 में रिटायर होंगे.


सीनियर IPS ऑफिसर सुबोध जायसवाल बेदाग छवि के अफसर माने जाते हैं. पुलिस सेवा में बेहतरीन काम के लिए उन्हें 2009 में प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से भी नवाजा जा चुका है. जायसवाल को जासूसों का मास्टर भी कहा जाता है. उन्होंने रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) में भी अपनी सेवाएं दी हैं. वह कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं. जायसवाल ने कई बड़े मामलों की जांच लीड की है.


मुंबई पुलिस में रहते हुए वह करोड़ों रुपए के जाली स्टंप पेपर घोटाले की जांच करने वाली स्पेशल टीम के चीफ थे. साल 2006 में हुए मालेगांव विस्फोट की जांच भी सुबोध कुमार जायसवाल ने ही की थी. वह प्रधानमंत्री, पूर्व PM और उनके परिवारों की सुरक्षा करने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के इंटेलिजेंस ब्यूरो में भी काम कर चुके हैं. 


जानकारी हो कि CBI डायरेक्टर का पद फरवरी से खाली है. इस समय 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी और सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा सीबीआई निदेशक का प्रभार संभाल रहे हैं. सिन्हा को यह प्रभार ऋषि कुमार शुक्ला के सेवानिवृत्त होने के बाद सौंपा गया था. वह दो साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद फरवरी में सेवानिवृत्त हुए थे.