बजट सत्र का आज अंतिम दिन : विधानसभा कैसे धोएगा दामन का दाग, तेजस्वी की अगली रणनीति क्या होगी?

बजट सत्र का आज अंतिम दिन : विधानसभा कैसे धोएगा दामन का दाग, तेजस्वी की अगली रणनीति क्या होगी?

PATNA : बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज आखिरी दिन है। आज की कार्यवाही खत्म होने के साथ बजट सत्र समाप्त हो जाएगा। मंगलवार को बजट सत्र के दौरान विधानसभा में जो कुछ हुआ वह इतिहास में दर्ज हो गया। विपक्ष के अभूतपूर्व हंगामे और विधानसभा में पुलिस ने जिस तरह लात-जूतों से विधायकों को पीटा वह सब कुछ सदन को कलंकित कर रहा है।  ऐसे में आज विधानसभा की कार्यवाही बेहद खास होगी। मंगलवार को हुए हंगामे के बाद आज सदन में नजारा कैसा रहेगा इस पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। 


विधानसभा में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस ने विधेयक 2021 को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया था। इस जबरदस्त हंगामे के दौरान विधेयक की प्रति सदन में पढ़ी गई। अध्यक्ष की कुर्सी तक विपक्ष के सदस्य जा पहुंचे जबकि स्पीकर चेंबर में अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को बंधक भी बना लिया गया। देर शाम तक के विधानसभा में हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी सदन में मौजूद थे यादव के साथ पी पुलिस कर्मियों ने हाथापाई की। जिस वक्त सरकार ने यह विधायक विधानसभा से पास कराया उस वक्त विपक्षी विधायकों को सदन से जबरदस्ती बाहर निकाला जा चुका था। पुलिस ने सदन में हंगामा कर रहे एक दर्जन विधायकों को बारी-बारी से बाहर निकाल कर फेंक दिया। इनमें भाकपा माले के महबूब आलम के साथ-साथ आरजेडी के सुरेंद्र यादव, सुधाकर सिंह समेत अन्य विधायक भी शामिल थे। पूर्व मंत्री अनिता देवी को भी सदन से महिला पुलिस ने घसीटते हुए बाहर फेंका था। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सरकार के ऊपर जोरदार हमला भी बोला उन्होंने सरकार पर हिटलरशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया। तेजस्वी लगातार यह पूछते हैं कि आखिर हंगामे और जोर जबरदस्ती के बीच विधेयक को पास कराने की जल्दबाजी क्यों थी। तेजस्वी ने अपने विधायकों की पिटाई को लेकर आगे की रणनीति का खुलासा नहीं किया था लेकिन माना जा रहा है कि आज एक बार फिर सदन में विपक्ष अपने कड़े तेवर दिखा सकता है। 


विधानसभा में आज गैर सरकारी संकल्प लिए जाने हैं। 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरु होनी है लेकिन विपक्ष के तेवर उसके पहले ही मालूम पड़ जाएंगे। विधायकों की पिटाई के मुद्दे को लेकर कांग्रेस के नेताओं ने विधानसभा के बाहर मंगलवार की देर रात धरना दिया था। उधर इस मामले की गूंज आज संसद में भी सुनाई पड़ेगी। राज्यसभा में आरजेडी के सांसद मनोज झा ने इस मामले को लेकर कार्यस्थगन की सूचना दी है।