BSEB ने बदली परीक्षा की टाइमिंग, इंटर एग्जाम का भी टाइम बदलाव; बोर्ड ने परीक्षा के समय में किया बदलाव

BSEB ने बदली परीक्षा की टाइमिंग, इंटर एग्जाम का भी टाइम बदलाव; बोर्ड ने परीक्षा के समय में किया बदलाव

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की मासिक परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होने वाली है। इसके परीक्षा कार्यक्रम के समय में बदलाव किया गया है। 9वीं और 10वीं की परीक्षा प्रथम पाली 9:30 बजे से 11:00 बजे तक और द्वितीय पाली 11:30 बजे से 1:00 बजे तक आयोजित होगी। यह परीक्षा 27 सितंबर तक चलेगी। वहीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षा प्रथम पाली 1:30 बजे से 3:00 बजे तक और द्वितीय पाली 3:30 बजे से 5:00 बजे तक होगी। यह परीक्षा 4 अक्टूबर तक चलेगी।


वहीं, 9वीं और 10वीं की परीक्षा में पहले दिन 25 सितंबर को पहली पाली में मातृभाषा और दूसरे पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी। वहीं, 26 सितंबर को प्रथम पाली में विज्ञान और दृष्टि बाधित परीक्षार्थियों के लिए संगीत की परीक्षा और दूसरे पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 27 सितंबर को प्रथम पाली में गणित और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए गृह विज्ञान और द्वितीय पाली में अंग्रेजी की परीक्षा होगी।


इसके आलावा 11वीं और 12वीं की परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होने वाली इस परीक्षा में विज्ञान संकाय की पहले दिन पहली पाली में भौतिकी और दूसरे पाली में रसायन शास्त्र की परीक्षा होगी। वहीं, वाणिज्य संकाय की पहले दिन पहली और दूसरी पाली में एंटरप्रेन्योरशिप और एकाउंटेंसी की परीक्षा होगी। इसके अलावा कला संकाय में प्रथम पाली में फिलासफी और द्वितीय पाली में पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी।


इसके बाद 26 सितंबर को विज्ञान संकाय में प्रथम पाली में गणित और द्वितीय पाली में बायोलॉजी की परीक्षा होगी। वहीं, कला संकाय में प्रथम पाली में गणित और द्वितीय पाली में जियोग्राफी की परीक्षा होगी। इसके अलावा वाणिज्य संकाय में दूसरी पाली में बिजनेस स्टडीज की परीक्षा होगी। 27 सितंबर को विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के अंग्रेजी और हिंदी विषय की प्रथम पाली में और अनिवार्य विषय समूह की परीक्षा होगी।


29 सितंबर को कंप्यूटर साइंस की प्रथम पाली और दूसरे पाली में अतिरिक्त विषय की परीक्षा होगी। वहीं, 30 सितंबर को कृषि, अर्थशास्त्र की परीक्षा प्रथम पाली में और द्वितीय पाली में मनोविज्ञान की परीक्षा होगी। इसके अलावा 3 अक्टूबर को समाजशास्त्र की परीक्षा प्रथम पाली में और संगीत की दूसरे पाली में परीक्षा होगी। आखिरी दिन 4 अक्टूबर को इतिहास की परीक्षा प्रथम पाली में और गृह विज्ञान की द्वितीय पाली में होगी।