BPSC टीचर बहाली के तीसरे चरण में इतने पदों पर होगी बहाली, शिक्षा विभाग ने भेजी अधियाचना

BPSC टीचर बहाली के तीसरे चरण में इतने पदों पर होगी बहाली, शिक्षा विभाग ने भेजी अधियाचना

PATNA : बिहार लोक सेवा द्वारा आयोजित तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में 86,474 रिक्त पदों पर बहाली होगी। इनमें सबसे अधिक पद 28 हजार 26 पद कक्षा एक से पांच के लिए बहाली होगी।शिक्षा विभाग ने गुरुवार को तीसरे चरण की विद्यालय अध्यापक की नियुक्तियों के परिप्रेक्षय में 86,474 रिक्त पदों की अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दी है। अब  जल्द ही सामान्य प्रशासन विभाग इन पदों की सूची बीपीएससी क भेज देगा। 


मिली जानकारी के अनुसार, तीसरे चरण की नियुक्ति में सर्वाधिक 47083 रिक्तियां प्राथमिक और मध्य विद्यालयों की हैं। शेष 39391 रिक्तियां माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों की हैं। इसमें क्लास वन से फाइव  में 28026, छह से आठ में 19057, क्लास नाइन से टेन में 17018 और क्लास 11 से 12 में 22373 विद्यालय अध्यापक के पद पर रिक्तियां हैं। इस तरह तीसरे चरण की अधियाचना की औपचारिक अंतिम कवायद शिक्षा विभाग ने पूरी कर दी है। 


वहीं, सामान्य प्रशासन विभाग अगले एक-दो दिन में यह अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेज देगा। भेजी गयी रिक्तियों में सर्वाधिक साठ हजार से अधिक पहले और दूसरे चरण की शेष रह गयी रिक्तियां शामिल की गयी हैं। इतने पदों की नियुक्ति के बाद सरकार को करीब 50 अरब रुपये वेतन ,भत्ते और इनकी दूसरी देयताओं के सालाना खर्च करने की जवाबदेही होगी। 


आपको बताते चलें कि, पहले और दूसरे चरण की भांति लोक सेवा आयोग के जरिये ही इन विद्यालय अध्याापकों के इन पदों पर नियुक्तियां की जायेंगी। बिहार लोक सेवा आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। सबसे पहले बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर आपको जाना होगा।इसके बाद भर्ती वाले सेक्शन में जा कर बिहार शिक्षक भर्ती 2024 की अधिसूचना खोजें। अब ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर क्लिक करें। अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें। प्रमाण पत्र, हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन की गई इमेज को अपलोड करें। आवेदन शुल्क जमा करें।