बोधगया: बुद्ध जयंती पर महाबोधि मंदिर से LIVE जुड़ेंगे पीएम मोदी, वर्चुअली मनाया जाएगा यह पर्व

बोधगया: बुद्ध जयंती पर महाबोधि मंदिर से LIVE जुड़ेंगे पीएम मोदी, वर्चुअली मनाया जाएगा यह पर्व

DESK: 26 मई को बोधगया के महाबोधि मंदिर में आयोजित बुद्ध पूर्णिमा पर्व के LIVE टेलीकास्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुड़ेंगे। कोरोना महामारी के कारण इस बार बुद्ध पूर्णिमा समारोह वर्चुअली बैशाख दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। 


LIVE प्रसारण के जरिए पीएम मोदी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी बौद्ध अनुयायियों को भी संबोधित कर सकते हैं।  BTMC के वेबसाइट फेसबुक पेज पर इस समारोह को LIVE किया जाएगा। इसके अलावे इंटरनेशनल बुद्धिष्ट कंफेडेरेशन ने यूट्यूब और जूम पर भी इस LIVE प्रसारण को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही लुंबनी और श्रीलंका से भी इस समारोह का सीधा प्रसारण होगा।


भारत, नेपाल,वियतनाम, भूटान, श्रीलंका, मंगोलिया से LIVE प्रार्थना होगा। सुबह 8 से 9 बजे तक महाबोधि मंदिर में बोधिवृक्ष के नीचे सूत्रपाठ किया जाता है जिसमें महाबोधि मंदिर के बौद्ध भिक्षु ही शामिल होंगे। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण गर्भगृह के द्वार को आम श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया हैं। कोरोना को लेकर बिहार में 1 जून तक लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण ना फैले जिसे लेकर मंदिरों को बंद रखा गया है और इसी के मद्देनजर इस बार बुद्ध जयंती वर्चुअली तौर पर आयोजित किया जाएगा।