विधानसभा में आज आएगी CAG की रिपोर्ट, सदन में पथ निर्माण विभाग के बजट पर होगी चर्चा

विधानसभा में आज आएगी CAG की रिपोर्ट, सदन में पथ निर्माण विभाग के बजट पर होगी चर्चा

PATNA : बिहार विधानसभा में आज CAG की रिपोर्ट आएगी। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद वर्ष 2017-18 की यह रिपोर्ट सदन में रखेंगे। विधानसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे शुरू होगी। सबसे पहले प्रश्नोत्तरकाल की कार्यवाही होगी। प्रश्नोत्तरकाल में अल्पसूचित और तारांकित प्रश्नों पर सरकार की तरफ से दिए गए जवाब पर सदस्य पूरक प्रश्न करेंगे। प्रश्नोत्तरकाल के बाद विधानसभा में शून्यकाल की कार्यवाही होगी। विपक्ष की तरफ से दिए गए कार्यस्थगन का प्रस्ताव पर आज भी सदन में वित्तीय कार्य होने के कारण चर्चा नहीं हो पाएगी। सीएजी ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए सामान्य, सामाजिक एवं आर्थिक क्षेत्र पर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। साथ ही साथ सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों पर भी एक रिपोर्ट सदन में लेय होगी। वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए वित्त लेखे को सदन में राज्यपाल की मंजूरी से रखा जाएगा। 


विधानसभा में आज पथ निर्माण विभाग के बजट पर चर्चा होगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पथ निर्माण विभाग के साथ-साथ पंचायती राज विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, लघु जल संसाधन विभाग और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के बजट पर सदन में चर्चा होगी। सरकार की तरफ से मांग के प्रस्ताव और विपक्ष की तरफ से कटौती प्रस्ताव पर चर्चा के बाद सरकार का जवाब होगा और फिर सदन में बजट पर स्वीकृति का प्रस्ताव आएगा।


विधानसभा में आज दो ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर सरकार का जवाब होगा। पथ निर्माण विभाग से जुड़े विधायक गोपाल रविदास, सत्यदेव राम और अन्य तीन विधायकों की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर सरकार जवाब देगी। इसके अलावा राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से जुड़ी ध्यानाकर्षण सूचना पर भी सरकार की तरफ से सदन में जवाब होगा। विधायक  प्रणव कुमार, बीरेंद्र कुमार और चार अन्य विधायकों ने यह ध्यानाकर्षण सूचना दी है।