बिहार विधानसभा के मानसून सत्र का तीसरा दिन, इन मुद्दों को लेकर सरकार को घेरेगी विपक्ष

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र का तीसरा दिन, इन मुद्दों को लेकर सरकार को घेरेगी विपक्ष

PATNA : बिहार विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को सरकार सदन में एंटी पेपर बिल पेश करेगी। इस बिल को मानसून सत्र के दूसरे दिन ही पेश होना था, लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण सरकार इसे पेश नहीं कर पाई। हालांकि, इस बीच सरकार ने विधानसभा में नगरपालिका विधेयक पेश जरूर किया। इसके बाद यह पारित भी हो गया। वहीं, आज तीसरे दिन का भी सत्र हंगामेदार होने के आसार नजर आ रहे हैं। 


दरअसल, बिहार विधानसभा के तीसरे दिन विशेष राज्य के मुद्दे के साथ ही कानून-व्यवस्था और नीट पेपर लीक समेत अन्य मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। वहीं केंद्रीय बजट को लेकर भी सदन की कार्यवाही के दौरान हंगामे के आसार है। आज विधानसभा की कार्यवाही 11:00 से प्रश्नकाल से शुरू होगी। 


जानकारी के अनुसार, प्रश्न काल में आज ग्रामीण कार्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग और श्रम संसाधन विभाग से संबंधित प्रश्न सदस्य सदन में लाएंगे। इसका जवाब संबंधित विभाग के मंत्री या प्रभारी मंत्री देंगे। उसके बाद शून्य काल में भी सदस्य तात्कालिक विषयों को उठाएंगे, फिर ध्यान आकर्षण के दौरान विधायकों के प्रश्न का सरकार की तरफ से विस्तृत उत्तर दिया जाएगा। 


उधर, विधानसभा में दूसरे हाथ में सरकार की ओर से तीन विधेयक पेश किया जाएगा। जिसमें सबसे अधिक चर्चा पेपर लीक रोकने से संबंधित विधेयक को लेकर हो रहा है। इस विधेयक में 10 साल तक की सजा और एक करोड़ तक के जुर्माना का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा बिहार लिफ्ट एवं एस्केलेटर विधेयक भी आज सदन में पेश किया जाएगा। साथ ही बिहार मॉल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2024 भी सदन में लाया जाएगा। 


आपको बताते चलें कि, विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को सदन की कार्यवाही नहीं चल पाई थी. ऐसे में आज सदन की कार्यवाही चल पाती है कि नहीं यह भी देखने वाली बात होगी। वहीं, पिछले दो दिनों के सत्र में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लिया है. ऐसे में वह आज भी सदन में आते हैं या नहीं, इस पर भी सबकी नजर रहेगी।