बिहार विधानमंडल में दो बजे पेश होगा 'सम्राट बजट', जानें किन विभागों पर होगा फोकस

बिहार विधानमंडल में दो बजे पेश होगा 'सम्राट बजट', जानें किन विभागों पर होगा फोकस

PATNA : वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट मंगलवार को विधानमंडल के दोनों सदनो मे उपमुख्मंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी पेश करेंगे। वित्त मंत्री बनने के बाद यह उनका पहला बजट है। बजट आकार बढ़कर तीन लाख करोड होने की संभावना है। बजट मे मुख्य रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट-2 के साथ, नौकरी-रोजगार और शिक्षा पर फोकस रहेगा। दो लाख शिककों को नौकरी देने की वजह से शिक्षा विभाग का बजट बढ़ सकता है।  


मंत्रिमंडल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बजट 2024 25 लगभग तीन लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। आगामी बजट में रोजगार नौकरीशिक्षा को प्राथमिकता श्रेणी में रखा गया है।इन क्षेत्रों पर कुल बजट का अधिकांश हिस्सा खर्च किया जाएगा। सम्राट चौधरी ने कहा कि राज्य का अपना राजस्व कैसे बढ़े, इसके लिए विशेष रणनीति बनाकर काम किया जाएगा।  


चालू वित्तीय वर्ष का बजट 2.61 लाख करोड़ का है. बजट में राज्य की हिस्सेदारी कम है। केंद्रीय करों से राज्य को मिलने वाली राशि पर निर्भरता अधिक है। गरीब कल्याण योजनाओं को धरातल पर उतारना सरकार की प्राथमिकता में है। अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट की तैयारी भी पूरी है. बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण व हित का ध्यान रखा जाएगा। भविष्य में वित्त विभाग बेहतर वित्तीय प्रबंधन के लिए काम करेगा. उल्लेखनीय है कि सम्राट को वित्त सहित अभी दस विभागों का दायित्व मिला हुआ है।  


विधान परिषद के 206वें सत्र में सोमवार को सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने प्रारंभिक संबोधन में कहा कि इस सत्र में प्रस्तावित 11 बैठकों में राज्यहित एवं विकास से जुड़े अधिक से अधिक विषयों पर सार्थक विमर्श होंगे। उन्होंने कहा कि मां सीता की जन्मस्थली पुनौराधाम के विकास के लिए 72 करोड़ रुपये की योजना शुरू की गयी है, यह बेहद खुशी की बात है। वहीं , पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न के सम्मान दिये जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया।