बिहार एसटीईटी परीक्षा देने जाने से पहले जान लें कोविड-19 से जुड़े दिशा निर्देश

 बिहार एसटीईटी परीक्षा देने जाने से पहले जान लें कोविड-19 से जुड़े दिशा निर्देश

DESK :  कोरोना काल में तमाम सावधानी को अपनाते हुए राज्य सरकार ने अब भारती परीक्षाओं को शुरू करने का मन बना लिया है. इसके लिए विशेष  प्रोटोकाल को फॉलो करने का निर्देश भी जरी किया गया है. इन निर्देशों के तहत ही  बिहार बोर्ड  भी एसटीईटी परीक्षा का आयोजन करवाने वाली है. यदि आप भी  एसटीईटी  की परीक्षा देने वाले हैं तो इन दिशानिर्देशों  का पालन करने के लिए इनकी जानकारी होना आवश्यक है.     

आज से बिहार बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट  bsebstet2019.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर एसटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिया  है. BSTET 2019 की परीक्षा 9 सितंबर से 21 सितंबर, 2020 तक विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी.  BSTET 2019 पेपर I की परीक्षा सुबह की शिफ्ट में, सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगी, जबकि BSTET पेपर II परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 से बचाव संबंधी कई दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.  

कोविड से जुड़े दिशानिर्देश- 

1 - अभ्यर्थी के लिए भारत सरकार, गृह मंत्रालय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कोविड-19 से संबंधित निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. परीक्षा केन्द्र एवं भवन में प्रवेश तथा निकलते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक है.

2 - कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक है कि मास्क लगाकर तथा हाथ को सेनेटाइज करने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करें. अपने साथ पानी की बोतल लाएं. 

3 - परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली के पहले परीक्षा केन्द्र को सेनेटाइज करने तथा परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय अभ्यर्थियों के दोनों हाथ को सेनेटाइज करने की व्यवस्था समिति के द्वारा की गयी है.

4- कोविड-19 के लक्षणों वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

5- प्रवेश-पत्र पर अंकित समयावधि में ही अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी तथा हर हालत में सामाजिक दूरी का पालन करना होगा.

6- अभ्यर्थियों की थर्मोगन से शरीर के तापमान की जांच की जाएगी. उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिनका तापमान 99.14° फारेनहाइट से अधिक नहीं होगी. 

7- अभ्यर्थी के रोल नम्बर के साथ कक्ष की सूचना परीक्षा केंद्र के गेट पर बाहर प्रदर्शित नहीं की जाएगी। केंद्र पर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के समय ही प्रवेश-पत्र एवं पहचान-पत्र जांच के बाद परीक्षा कक्ष/सीट की जानकारी दी जाएगी.

8. अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश करते समय वीक्षक अथवा टेक्नीकल सपोर्ट द्वारा दिये गये निर्देश का पालन करना होगा.

9- रजिस्ट्रेशन डेस्क पर अभ्यर्थी के हाथों को सेनेटाइज किया जायेगा. रजिस्ट्रेश प्रक्रिया के क्रम से अभ्यर्थी  का फोटो भी लिया जायेगा.

10- अभ्यर्थी की गतिविधियां एवं परीक्षा की सम्पूर्ण प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों के द्वारा लगातार रिकॉर्ड की जाएगी.