बिहार STET में पास हुई साउथ की हीरोइन! तेजस्वी यादव ने शिक्षक बहाली में घोटाला और फर्जीवाड़े का लगाया आरोप

बिहार STET में पास हुई साउथ की हीरोइन! तेजस्वी यादव ने शिक्षक बहाली में घोटाला और फर्जीवाड़े का लगाया आरोप

PATNA : बिहार एसटीईटी का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट आने के बाद शिक्षक बहाली में घोटाला और फर्जीवाड़े का लगातार आरोप लगाया जा रहा है. STET रिजल्ट में गड़बड़ी का एक और मामला सामने आया है, जिसे जानकार हर कोई दंग है. दरअसल बिहार एसटीईटी परीक्षा में साउथ फिल्मों की हीरोइन अनुपमा परमेश्वरन का रिजल्ट भी रिजल्ट सामने आया है और ये हम नहीं खुद बोर्ड कह रहा है.


सोशल मीडिया में ट्विटर से लेकर फेसबुक पर मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन का रिजल्ट वायरल है. लेकिन इस रिजल्ट में सिर्फ अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर है. जबकि नाम किसी लड़के का है, जो एसटीईटी क्वालीफाई कर गया है. यह रिजल्ट रिपुसूदन प्रसाद के बेटे ऋषिकेश कुमार का है. जिसका डेट ऑफ़ बर्थ 20 जुलाई 1991 है. ऋषिकेश मैथ के पेपर वन में 150 नंबर में से 77.7035 अंक प्राप्त किया है और मैथ के पेपर टू में 150 नंबर में से 95.4545 अंक प्राप्त किया है. इसका रिजल्ट क्वालिफाइड और मेरिट लिस्ट में दिखा रहा है. लेकिन हैरानी की बात है कि रिजल्ट में ऋषिकेश की जगह मलयालम एक्ट्रेस अनुपमा परमेश्वरण की तस्वीर लगी हुई है. 


एसटीईटी रिजल्ट में इतनी बड़ी गड़बड़ी सामने आने के बाद विपक्षी दल नीतीश सरकार पर हमलावर है. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने एसटीईटी की परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट कर लिया है कि "सनी लियोनी को बिहार की जूनियर इंजीनियर परीक्षा में टॉप कराने के बाद अब मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन को #STET परीक्षा पास करवा दी है। नीतीश जी हर परीक्षा-बहाली में धाँधली करा करोड़ों युवाओं का जीवन बर्बाद कर रहे है। एक बहाली पूरा करने में एक दशक लगाते है वह भी धाँधली के साथ।"



गौरतलब हो कि यह कोई पहला मामला नहीं है, जब बिहार के किसी बहाली के रिजल्ट में बड़ा सवाल खड़ा हुआ है. इससे पहले बिहार में बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी और अभिनेत्री सनी लियोनी के 'बेटे' के पढ़ने का मामला सामने आ चुका है. पिछले साल कोरोना काल के बाद दिसंबर महीने में बिहार यूनिवर्सिटी की साइट पर ऑनलाइन स्नातक पार्ट-2 के परीक्षा फार्म में गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया था. एक छात्र के फॉर्म में पिता का नाम एक्टर इमरान हाशमी, माता सनी लियोन और पता मुजफ्फरपुर रेड लाइट एरिया चतुर्भुज स्थान भर कर दिखाया गया था, जो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ.



इसी तरह दो साल पहले बिहार के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट यानी कि पीएचईडी द्वारा 15 फरवरी को जूनियर इंजिनियर परीक्षा की लिस्ट जारी की गई थी. जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी नाम की एक छात्रा टॉप की थी. इसे कुल 98.5 अंक मिले थे. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से जुड़ा ये मामला सामने आने के बाद उस वक़्त भी बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सरकार पर हमला बोला था और कहा था कि ‘फर्जी टॉपर बनाओ, फर्जी नौकरी पाओ’.



इसबार फिर मलयालम एक्ट्रेस की तस्वीर वाला रिजल्ट वायरल होने के बाद बवाल मच गया है. विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. बिहार विधानसभा चुनाव में सीतामढ़ी के परिहार सीट से राजद की प्रत्याशी रही ऋतू जायसवाल ने ट्वीट कर लिखा कि "घोटाला, वो भी युवाओं के भविष्य के साथ! डूब मरना चाहिए ऐसी नीच और घटिया सोंच रखने वाली घोटालेबाज 'अफसर राज' वाली सरकार को। प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने देश विदेश से लोग आते थे। अब बिहार में नौकरी पाने की लिस्ट में नामचीन मलयालम अभिनेत्री आ गई हैं."



गौरतलब हो कि बिहार में एसटीईटी का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट आने के बाद काफी हंगामा हो रहा है. एसटीईटी अभ्यर्थियों ने नीतीश सरकार के खिलाफ मोर्चा खो दिया है. उनका कहना है कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है. अभ्यर्थीयों ने सवाल उठाया है कि आखिर ऋषिकुमार की फोटो की जगह पर साउथ एक्ट्रेस की फोटो कैसे लग गई.