बिहार STET परीक्षा की नई तारीख का हुआ ऐलान, केंद्रों पर लगेगा जैमर

बिहार STET परीक्षा की नई तारीख का हुआ ऐलान, केंद्रों पर लगेगा जैमर

PATNA: बिहार एसटीईटी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान आज बिहार बोर्ड ने कर दिया है. यह परीक्षा 28 जनवरी 2020 से दो पालियों में होगी. परीक्षा को लेकर सभी जिलों में सेंटर बनाया जाएगा. प्रथम पाली में 10 बजे से होगा, जबकि  दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से होगी.

सेंटर पर लगेगा जैमर

बिहार बोर्ड ने परीक्षा के दौरान चोरी और गड़बड़ी न हो इसको लेकर बायोमेट्रिक उपस्थिति और सभी केंद्रों पर जैमर लगाया जाएगा. यह परीक्षा पहले बिहार बोर्ड की ओर से 7 नवंबर को आयोजित होने वाला था. लेकिन रद्द कर दिया गया था. जिसके बाद आज नई तारीख तय की गई है.


हाईकोर्ट के आदेश के बाद हुआ था रद्द

एसटीईटी की परीक्षा हाईकोर्ट के आदेश के बाद रद्द हो गया था. कोर्ट ने बिहार बोर्ड को राज्य पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने का निर्देश दिया था. बिहार एसटीईटी 2019 परीक्षा को टालने का फैसला पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद लिया गया. पटना उच्च न्यायालय ने बिहार बोर्ड को राज्य पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने का निर्देश 15 अक्टूबर को दिया था. डॉ अनिल कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में पटना उच्च न्यायालय की पीठ ने बोर्ड को अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने का आदेश दिया था और कहा था कि बिहार एसटीईटी परीक्षा 8 साल के अंतराल के बाद आयोजित की जाने वाली है. इसलिए बहुत से उम्मीदवारों को 8 सालों के दौरान एसटीईटी परीक्षा देने का मौका नहीं मिला. इसलिए छूट मिलनी चाहिए. इसको लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. इस परीक्षा को लेकर 80 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. मार्च 2020 तक सरकार  37 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली करने वाली है.