बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, रद्द हुआ सेकंड शिफ्ट का एग्जाम; BSEB ने बताया कारण

बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, रद्द हुआ सेकंड शिफ्ट का एग्जाम; BSEB ने बताया कारण

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बिहार बोर्ड) ने सक्षमता परीक्षा की दूसरी पाली की परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा टेक्नीकल वजह से रद्द की जाने की बातें कही जा रही है। अब इस परीक्षा की नई तारीख को लेकर जल्द ही अभ्यर्थियों यानी नियोजित शिक्षकों को सूचना दी जाएगी। बिहार बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक (विविध) ने विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी।


दरअसल, बिहार के 52 केन्द्रों पर दूसरी पाली में तकनीकी समस्याएं उत्पन्न हो गई थी। परीक्षा हॉल में दो घंटे बैठने के बाद अंतिम समय में शिक्षक अभ्यर्थियों को रद्द होने की सूचना दी गई। बताया जाता है कि, पटना समेत नौ जिलों में बनाए गये केंद्रों पर तकनीकी समस्या उत्पन्न हो गई थी। इसे लेकर सगुना मोड़ स्थित टूनीश इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड ऑनलाइन सेंटर पर शिक्षक अभ्यर्थियों ने हंगामा भी किया। हालांकि, पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। 


मालूम हो कि, यह परीक्षा छह मार्च तक आयोजित की जाएगी। इसमें दो लाख 32 हजार नियोजित शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन किया है। राज्य के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सोमवार से सक्षमता परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन दोनों पालियों में नौ जिलों के 52 केन्द्रों पर ऑनलाइन परीक्षा हुई। लगभग 35 से 40 हजार नियोजित शिक्षकों ने भाग लिया। हालांकि कुछ केन्द्रों से उपस्थिति कम मिलने की जानकारी मिली है। कई शिक्षकों को माउस चलाने में भी दिक्कत हुई।


आपको बताते चलें कि, बोर्ड के तरफ से शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए व्यवस्था की गई है। कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक एटेडेंस ली जाएगी. किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक और परीक्षार्थी को मोबाइल फोन या किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध है।  इन कंप्यूटर केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया गया है।