बिहार शिक्षक नियुक्ति: सवा दो लाख नहीं बल्कि काफी कम संख्या में होगी टीचर की बहाली, शिक्षा विभाग ने कमेटी को भेजी अनुशंसा

बिहार शिक्षक नियुक्ति: सवा दो लाख नहीं बल्कि काफी कम संख्या में होगी टीचर की बहाली, शिक्षा विभाग ने कमेटी को भेजी अनुशंसा

PATNA: बिहार में शिक्षक नियुक्ति की नयी नियमावली लागू होने के बाद कितने शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इसे लेकर अलग अलग दावे किये जा रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा-सवा दो लाख शिक्षक बहाल होंगे. जेडीयू के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि दो लाख से बहुत ज्यादा संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति होगी. अब शिक्षकों की नियुक्ति की संख्या आ गयी है. जिलों से आयी रिपोर्ट के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए संख्या तय कर दी है. दूसरे कागजी काम पूरा करते हुए शिक्षा विभाग ने नियुक्ति की फाइल हाइलेवल कमेटी को भेज दिया है. 


1 लाख 78 हजार 967 पदों पर होगी नियुक्ति 

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीपीएससी के माध्यम से प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 1,78,967 पदों पर नियुक्ति होगी. इसमें कक्षा 1 से 5 तक के 87,222 शिक्षक, कक्षा 6 से 8 तक के 1745 शिक्षक ,कक्षा 9 से 10 तक के 33,000 शिक्षक  और कक्षा 11 से 12 तक के 57,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. वैसे शिक्षा विभाग ये भी कह रहा है कि शिक्षकों की रिक्तियों में कुछ और इजाफा हो सकता है. 


सभी जिलों से कोटिवार रिक्तियां आने के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के खाली पदों की संख्या तय कर ली है. अब सरकार के स्तर पर इतने पद स्वीकृत किये जाने की प्रक्रिया शुरू होगी. संबंधित पद स्वीकृत करने की मंजूरी पहले मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली प्रशासी पदवर्ग समिति देती है. मुख्य सचिव के स्तर से समिति की बैठक जल्द होगी. बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शामिल होंगे. समिति जब शिक्षकों की बहाली के लिए पद स्वीकृत कर देगी तब शिक्षा विभाग की ओर से कैबिनेट विभाग को पदों की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद पद स्वीकृत होंगे. 


मई में शुरू होगी शिक्षकों की नियुक्ति

कैबिनेट की स्वीकृति के बाद शिक्षा विभाग द्वारा जिलेवार रिक्तियों के रोस्टर क्लीयरेंस के लिए सभी 38 जिलों को पत्र भेजा जाएगा. इसके साथ ही शिक्षकों का जिला संवर्ग भी तय होगा. जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस होकर आने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा विषयवार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा BPSC को भेजी जायेगी. बीपीएससी परीक्षा लेकर शिक्षकों की नियुक्ति करेगा. मई में शिक्षक नियुक्ति के लिए परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो जाने की उम्मीद जतायी जा रही है.