बिहार : सरकारी स्कूलों में खैनी ठोकने वाले शिक्षकों की शामत, खैनी खाते पकड़े जाने पर होंगे सस्पेंड

बिहार : सरकारी स्कूलों में खैनी ठोकने वाले शिक्षकों की शामत, खैनी खाते पकड़े जाने पर होंगे सस्पेंड

PATNA : बिहार के सरकारी स्कूलों में बच्चों के सामने खैनी खाना मास्टर साहब को महंगा पड़ने वाला है। राज्य सरकार ने इसको लेकर नया फरमान जारी कर दिया है। नशा मुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग खैनी खाने पर रोक लगाने की शुरुआत करने जा रहा है। शिक्षा विभाग द्वारा खैनी खाने वाले शिक्षकों की जांच की जाएगी और अगर उनके पास से तंबाकू बरामद हुए तो उन्हें तत्काल सस्पेंड कर दिया जाएगा।


दरअसल, सरकार को शिकायत मिली थी सूबे के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के दौरान बड़े ही आराम से खैनी बनाकर खाते हैं। खैनी खाने के बाद ही बच्चों को पढ़ाने का काम शुरू होता है। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार ने कठोर फैसला लिया है। ऐसा करने वाले शिक्षकों ने तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा।


इसको लेकर शिक्षा विभाग जल्द ही चुनौटी और खैनी के खिलाफ विशेष अभियान चलाने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब क्लास रूम या स्कूल कैंपस में खैनी रगड़ने वाले गुरुजी पर प्रशासन की नजर रहेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग सभी जिलों के डीएम, एसपी और डीईओ को जल्द निर्देश जारी करने वाला है।


ऐसे शिक्षकों को पकड़ने के लिए शिक्षा विभाग स्थानीय पुलिस की मदद लेगा और सूचना मिलने पर स्कूलों में छापेमारी की जाएगी। इससे पहले विभाग जागरूकता अभियान चलाएगा ताकि बच्चों को तंबाकू का नुकसान भी समझाया जा सके। आदेश जारी होते ही जिले के डीईओ, डीपीओ से लेकर पुलिस अधिकारी कभी भी स्कूलों में छापेमारी कर सकते हैं। इसको लेकर विभाग की ओर से पूरी प्लानिंग की जा चुकी है। खैनी खाते या रखते  पकड़े जाने पर शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।