बिहार : पंचायत ने लगाई रेप पीड़िता के आबरू की बोली, 3.50 लाख में मामले को रफा-दफा करने का सुना दिया फैसला

बिहार : पंचायत ने लगाई रेप पीड़िता के आबरू की बोली, 3.50 लाख में मामले को रफा-दफा करने का सुना दिया फैसला

ARARIA : अररिया में पंचायत ने एक युवती की आबरू की कीमत साढ़े तीन लाख रुपया लगाया है। पीड़ित लड़की के साथ गांव का ही एक लड़का शादी का झांसा देकर लंबे दिनों से यौन शोषण कर रहा था। मामला अररिया के रानीगंज थाना क्षेत्र के एक गांव का है। लड़की ने जब शादी का दबाव बनाया तो उसने शादी करने से सीधे तौर पर इनकार कर दिया। इस मामले के सामने आने के बाद गांव में पंचायत बुलाई गई। पंचायत ने लड़की की आबरू की कीमत लगा दी और पैसे लेकर मामले को रफा-दफा करने का आदेश सुना दिया। 


पंचायत के इस फैसले से आहत लड़की ने जहर खाकर खुदकुशी की कोशिश की। लड़की की तबीयत बिगड़ने के बाद उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज जारी है। बताया जा रहा है कि आरोपी प्रदीप साह 14 वर्षीय लड़की के साथ पिछले पांच महीने से शादी का झांसा देकर उसका यौन शोषण कर रहा था। मामला पंचायत में पहुंचा तो लड़की की आबरू की बोली लगा दी गई।


इसी बीच आरोपी लड़की के घऱ पहुंचा और उसे झांसा दिया कि वह उसके पिता से बात करेगी तो शादी हो जाएगी। आरोपी लड़की को बहला फुसलाकर अपने घर ले गया जहां आरोपी के परिवार के लोगों ने लड़की के साथ मारपीट की और चुप रहने की हिदायत दे डाली। किसी तरह से लड़की जान बचाकर घर पहुंची और अपनी भाभी को घटना की जानकारी दी। मामले को तूल पकड़ता देख बीते गुरुवार को गांव में पंचायत बुलाई गई


पंचायत के समक्ष लड़के ने अपना अपराध स्वीकार किया। जिसके बाद पंचायत ने दोनों की शादी कराने का फरमान जारी किया। लेकिन बाद में वह शादी से मुकर गया। शुक्रवार को फिर से पंचायत बुलाई गई। आरोपी युवक शादी करने के लिए तैयार नहीं हुआ तो पंचायत ने साढ़े तीन लाख रुपए लेकर मामले को रफा-दफा करने की नसीहत लड़की और उसके परिजनों को दी। इस बात से आहत लड़की रानीगंज थाने पहुंची और अपनी आपबीती सुनाई।


थाने में आपबीती सुनाने के बावजूद पुलिसकर्मियों ने उसे डांट फटकार लगाकर भगा दिया। शनिवार को लड़की के भाई ने फोन कर उसे डांट फटकार लगाई जिसके बाद उसने कीटनाशक पीकर आत्महत्या की कोशिश की। बाद में पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अपनी कार्रवाई शुरू की। पुलिस ने लड़की के बयान के आधार पर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है।