Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुलाई NDA की बड़ी बैठक, CM आवास में 28 अक्टूबर को मीटिंग

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुलाई NDA की बड़ी बैठक, CM आवास में 28 अक्टूबर को मीटिंग

PATNA: 28 अक्टूबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित सीएम आवास में एनडीए की बड़ी बैठक बुलाई है। झारखंड विधानसभा चुनाव और बिहार में 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव को लेकर यह अहम बैठक बुलाई गयी है। जिसमें एनडीए के तमाम नेता शामिल होंगे। इस महत्वपूर्ण बैठक में उपचुनाव के साथ-साथ बिहार विधानसभा चुनाव, राजनीतिक हालात और सरकार के कामकाज की समीक्षा होगी।


बता दें कि 15 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने देश के दो राज्यो महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी। साथ ही बिहार की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी एलान किया गया था। देशभर के 13 राज्यों की कुल 48 सीटों पर उपचुनाव होगा। जिसमें बिहार की 4 सीटें भी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि 23 नवंबर को नतीजे आएंगे।


महाराष्ट्र में एक चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को वोटिंग होगी। दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। इसके साथ ही देश के 13 राज्यों की 48 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव कराए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई बिहार की 4 सीटों पर भी वोटिंग होगी। बिहार के तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी जबकि 23 नवंबर को नतीजे आएंगे।


चुनाव आयोग की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक, 18 अक्टूबर को गजट का प्रकाशन के साथ नॉमिनेशन शुरू होगा। 25 अक्टूबर तक नॉमिनेशन लिए जायेंगे। वहीं 28 अक्टूबर को नॉमिनेशन पत्रों की जांच होगी। 30 अक्टूबर तक नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 13 नवंबर को चार सीटों पर वोटिंग होगी और दो राज्यों के चुनाव नतीजों के साथ ही बिहार उपचुनाव के नतीजे भी 23 नवंबर को सामने आ जाएंगे।


बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद बिहार की इन चारों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। रामगढ़ में आरजेडी के सुधाकर सिंह, तरारी में सीपीआई माले के सुदामा प्रसाद, बेलागंज में आरजेडी के सुरेंद्र यादव और इमामगंज में हम के जीतन राम मांझी के सांसद बनने के बाद ये चारों सीटें खाली हुई हैं।


झारखंड विधानसभा चुनाव और बिहार में 4 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की समीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 28 अक्टूबर को सीएम आवास पर एनडीए की बैठक बुलाई है। जिसमें एनडीए के तमाम नेता शामिल होंगे। बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव और बिहार उपचुनाव को लेकर भी एनडीए के नेताओं के बीच चर्चा होगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में उपचुनाव के साथ-साथ बिहार विधानसभा चुनाव, राजनीतिक हालात और सरकार के कामकाज की समीक्षा होगी।