बिहार NDA में घमासान: चिराग ने अपने जीजा के जरिये जीतन राम मांझी पर निशाना साधा, HAM ने कहा-दामाद को जवाब नहीं देंगे

बिहार NDA में घमासान: चिराग ने अपने जीजा के जरिये जीतन राम मांझी पर निशाना साधा, HAM ने कहा-दामाद को जवाब नहीं देंगे

 PATNA: बिहार में एनडीए के घटक दलों के बीच किस तरह का घमासान मचा है, इसकी बानगी आज देखने को मिल गयी. लोजपा(रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान के सांसद जीजा अरूण भारती ने खुले तौर पर जीतन राम मांझी पर हमला बोला. इससे मांझी की पार्टी हम बौखलायी लेकिन कहा कि दामाद पर हमला बोलने का संस्कार हमें नहीं मिला है, इसलिए जवाब नहीं देंगे. एलजेपी(रामविलास) और हम के बीच टकराव से बिहार में 4 सीटों पर हो रहे उप चुनाव में एनडीए की एकता की भी पोल खुल गयी है. 


मांझी पर चिराग का अटैक

दरअसल चिराग पासवान ने जीतन राम मांझी पर अपने जीजा के जरिये हमला किया. जीतन राम मांझी ने गया की इमामगंज सीट पर हो रहे उप चुनाव में अपनी बहू दीपा मांझी को उम्मीदवार बनाया है. मांझी ने आज अपनी बहू को चुनाव का सिंबल दिया. इसकी तस्वीर भी जारी की गयी.


इसी तस्वीर के सहारे चिराग पासवान के जीजा और सांसद अरूण भारती ने निशाना साधा. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा-“ उप-वर्गीकरण के समर्थक माननीय जीतन राम मांझी जी को उप-वर्गीकरण सबसे पहले यहां लागू करना चाहिए.” एक लाइन के इस कटाक्ष से एनडीए के भीतर चल रहा खेल उजागर हो गया. 


दलित वोट बैंक की है लड़ाई

दरअसल मामला एससी-एसटी तबके के आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़ा है. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि एससी तबके के भीतर भी वर्गीकरण किया जाना चाहिये. ताकि एससी तबके में शामिल जिन जातियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें भी मौका मिल सके. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का चिराग पासवान ने जमकर विरोध किया था. उनकी बयानबाजी से बीजेपी भी असहज हो गयी थी.


लेकिन जीतन राम मांझी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पुरजोर स्वागत किया था. जीतन राम मांझी ने लगातार कहा है कि एससी के नाम पर जो आरक्षण दिया जा रहा है, उससे कुछ जातियों को ही फायदा हुआ है. एससी में शामिल ऐसी कई जातियां है, जिन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है. वैसी जातियों के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था की जानी चाहिये. 


अब चिराग पासवान के जीजा ने उसी मसले को उठाया है. सांसद अरूण भारती ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जो लिखा है उसमें जीतन राम मांझी पर ये कटाक्ष किया गया है कि वे अपने परिवार और जाति के अलावा दलितों के दूसरे तबके को क्यों नहीं टिकट दे रहे हैं. उसमें उप वर्गीकरण क्यों नहीं कर रहे हैं. 


सांसद अरूण भारती के बयान से मांझी की हम पार्टी नाराज हुई है. लेकिन सामने उप चुनाव है, लिहाजा चुप्पी साध ली गयी है. मांझी समझ रहे हैं कि चिराग पासवान के जीजा को जवाब देने से इमामगंज सीट पर उन्हें मुश्किल हो सकती है. वहां के पासवान वोटर नाराज हो सकते हैं. लिहाजा हम पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता से जब फर्स्ट बिहार ने बात की तो जवाब मिला कि दामाद को जवाब नहीं दिया जाता है. लिहाजा हम अभी कुछ नहीं बोलेगी.