बिहार में नगर निकाय चुनाव से जुड़ा बड़ा अपडेट, जान लीजिए.. कब होगा इलेक्शन

बिहार में नगर निकाय चुनाव से जुड़ा बड़ा अपडेट, जान लीजिए.. कब होगा इलेक्शन

PATNA : बिहार में लोग इस वक्त नगर निकाय चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। नगर निकाय चुनाव को लेकर आयोग की तरफ से तैयारियों को आगे बढ़ाया जा रहा है। फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग तैयारियों के पहले चरण के काम में जुटा हुआ है। प्रदेश में नगर निकायों के चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलों में तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए कार्यक्रम भी निर्धारित किए गए हैं। सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के 144 नगर निकायों की मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन पर मिलने वाली आपत्तियों के निबटारे, दूसरे चरण के 81 नगर निकायों की मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन हेतु और तीसरे चरण में छह नगर निकायों के वार्ड परिसीमन पर मिलने वाली आपत्तियों के निबटारे और अन्य कार्यक्रमों की समय सीमा बढ़ा दी है।


राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण के 144 नगर निकायों में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 28 मई 2022 को किया गया और 28 मई से 10 जून के बीच दावे लिए गए। कुल 58,047 दावा-आपत्ति संबंधित नगर निकायों के निबंधन पदाधिकारी को प्राप्त हुई। इनमें 44,304 दावा मतदाता सूची में नाम दर्ज करने और 533 आपत्तियां मतदाता सूची की विशिष्टियों में संशोधन से संबंधित और 13 हजार 210 आपत्तियां मतदाता सूची के विलोपन से संबंधित हैं।


आयोग ने दूसरे चरण में 81 निकायों में नगर निकायों की मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन की तारीख 4 जुलाई तय की है। दावा-आपत्ति की तारीख 4 से 18 जुलाई तक, दावा-आपत्ति निबटारे की डेट 8 से 23 जुलाई तक, मतदाता सूची का पीडीएफ तैयार करने के लिए 24 से 29 जुलाई तक, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन से 30 जुलाई को तय की गयी है। इसके आलावा तीसरे चरण में छह नगर निकायों के वार्ड परिसीमन पर मिलने वाली आपत्तियों के निबटारे और अन्य कार्यक्रमों के तहत प्रारूप प्रकाशन के दौरान प्राप्त आपत्तियों का निबटारा 2 जुलाई तक, वार्डो की सूची तैयार कर उस पर प्रमंडलीय आयुक्त का अनुमोदन 3 से 7 जुलाई तक, अंतिम रूप से गठित वार्डो का जिला गजट में प्रकाशन 9 जुलाई और राज्य सरकार के साथ–साथ राज्य निर्वाचन आयोग को जिला गजट में प्रकाशित वार्डों की सूची और मानचित्र प्राप्त कराने की अंतिम तारीख 11 जुलाई निर्धारित की गयी है।