बिहार में शौचालय निर्माण में भारी फर्जीवाड़ा: 100 से अधिक लोगों ने दो-दो बार ले लिया योजना का लाभ, खेल में मुखिया से लेकर डीलर तक शामिल; हो गया बड़ा एक्शन

बिहार में शौचालय निर्माण में भारी फर्जीवाड़ा: 100 से अधिक लोगों ने दो-दो बार ले लिया योजना का लाभ, खेल में मुखिया से लेकर डीलर तक शामिल; हो गया बड़ा एक्शन

SUPAUL: बिहार के सुपौल में शौचायल निर्माण योजना में भारी फर्जीवाड़ा हुआ है। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, डीलर समेत कुल 103 लोगों ने शौचालय निर्माण के लिए दो-दो योजना का लाभ ले लिया है। मामले का खुलासा होने के बाद बीडीओ ने सभी को नोटिस भेजकर एक सप्ताह के भीतर राशि को वापस करने का अल्टीमेटम दे दिया है। सात दिन के भीतर अगर ये लोग पैसे वापस नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ केस दर्ज होगा।


दरअसल, सुपौल के त्रिवेणीगंज प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में कुल 103 लोगों ने शौचालय निर्माण में दो-दो बार योजना का लाभ लेकर सरकार को 12 लाख 36 हज़ार रूपए का चुना लगाया है। इसमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और डीलर भी शामिल हैं। अब प्रखंड विकास पदाधिकारी त्रिवेणीगंज ने सभी को नोटिस भेजकर राशि लौटाने को कहा है और 7 दिनों का समय दिया है। राशि नहीं लौटाने की स्थिति में सभी पर प्राथमिकी दर्ज करने और नीलाम पत्र वाद दायर करने की बात कही है।


प्रखंड क्षेत्र के गोनहा पंचायत के 15, कोरियापट्टी पूरब के 13, जदिया के 12, परसागढी दक्षिण के 2, डपरखा के 8, कोरियापट्टी पश्चिम के 17, पिलवाहा के 12, बरहकुड़वा के 4, गुड़िया के 4, बघेली के 1, हरिहरपट्टी 8, कुशहा के 5 और मिरजावा पंचायत के 2 कुल 103 लोगों द्वारा पहले तो बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में 10 हज़ार रुपए शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहन राशि का उठाव किया गया था। 


उसके बाद पूर्व में योजना का लाभ लिए जाने संबंधी तथ्य को छुपाकर इन्हीं लोगों ने फिर से लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत 12 हज़ार रूपए शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सरकार एवं संबंधित विभाग को कुल 12 लाख 36 हज़ार रुपए का नुकसान पहुंचाया है। दो-दो बार लाभ लेने वालों में प्रखंड क्षेत्र के पिलवाहा पंचायत की मुखिया किरण देवी, हरिहरपट्टी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य अशोक कुमार यादव, गुड़िया पंचायत के जनवितरण प्रणाली विक्रेता महेश्वर दास भी शामिल हैं।


उप विकास आयुक्त सह उपाध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता समिति सुपौल को लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के राज्य समन्वयक सह विशेष कार्य पदाधिकारी ने जब पत्र जारी कर बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण समिति के आलोक में बिहार कोसी बाढ़ समुथान परियोजना अंतर्गत निर्मित शौचालय के पुनः जांच को कहा तब जाकर इस मामले से पर्दा उठा और उप विकास आयुक्त सुपौल ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित कर कार्यवाई के लिए निर्देषित किया।


प्रखंड क्षेत्र के पिलवहा पंचायत की मुखिया किरण देवी, हरिहरपट्टी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य अशोक कुमार यादव, गुड़िया पंचायत के जनवितरण प्रणाली विक्रेता महेश्वर दास समेत सभी 103 ऐसे चिन्हित लाभुकों को त्रिवेणीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी अभिनव कुमार ने पत्रांक 1456 में 9 अगस्त 2024 पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत प्राप्त शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि 12 हज़ार रूपए पत्र प्राप्ति के सात दिनों के अंदर बैंक ड्राफ्ट, चेक, आरटीजीएस या नेफ्ट के माध्यम से संबंधित बैंक खाते में वापस करना सुनिश्चित करें। निर्धारित अवधि के अंदर संबंधित राशि वापस नहीं करने की स्थिति में ऐसे लाभुकों पर स्थानीय थाने में प्राथमिक की दर्ज करने एवं अवैध राशि उठाव की वसूली हेतु नीलाम पत्र वाद भी दायर किया जाएगा।