बिहार में MBBS की 380 सीटें लड़कियों के लिए हुई आरक्षित, इसी सत्र से मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा

बिहार में MBBS की 380 सीटें लड़कियों के लिए हुई आरक्षित, इसी सत्र से मिलेगा रिजर्वेशन का फायदा

PATNA : राजकीय मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने वाले लड़कियों के लिए अच्छी खबर है। अब राज्य सरकार के तरफ से इसी सत्र में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण की व्यवस्था की गई है। बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के ओएसडी अनिल कुमार ने बताया कि इस संबंध में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से पत्र जारी किया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि बिहार में मेडिकल कॉलेज में 380 सीट लडकियों के लिए आरक्षित रहेगी। हालांकि, लड़कियों को आरक्षण सिर्फ सरकारी मेडिकल कॉलेज में ही मिलेगा। प्राइवेट कॉलेज में आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं लागू होगी।


दरअसल, राज्य के अंदर वर्तमान में केंद्रीय कोटे के तहत 15 प्रतिशत सीटों को छोड़कर सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व डेंटल की 1150 सीटें हैं। यानी, छात्राओं के लिए 380 सीटें आरक्षित होंगी। राज्य में निजी मेडिकल कॉलेजों में 1050 सीटें हैं। हालांकि आरक्षण का लाभ सिर्फ सरकारी मेडिकल कॉलेजों में ही मिलेगा। केंद्रीय कोटे से नामांकन समाप्त होने के बाद राज्य कोटे से एमबीबीएस में दाखिला होगा।


 वहीं, इंजीनियरिंग में नामांकन प्रक्रिया इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगी। राज्य के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेईई मेन की रैंक से नामांकन होना है। इसके लिए बीसीईसीईबी ने 24 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीयन कम च्वाइस फिलिंग करा लिया है। इसबार से बढ़ी हुई सीटों पर नामांकन होना है। अलग-अलग कोर्स और कॉलेजों को मिलाकर 2810 सीटें बढ़ी हैं। अब कुल 13675सीटें हो गई हैं। जिसमें 4500 छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। सीटें खाली रही तो उस पर छात्रों का नामांकन होगा।