बिहार में मौसम का मिजाज बदला, वज्रपात को लेकर पूरे राज्य में येलो अलर्ट, इन जिलों में बारिश की संभावना

बिहार में मौसम का मिजाज बदला, वज्रपात को लेकर पूरे राज्य में येलो अलर्ट, इन जिलों में बारिश की संभावना

PATNA: बिहार में मौसम का मिजाज बदल गया है। सोमवार रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। हल्की बारिश और तापमान में कमी आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है। राजधानी पटना में 25 जून को मानसून प्रवेश कर गया है। आसमान में बादल छाए हैं और मौसम सुहाना हो गया है हालांकि अभी बारिश का इंतजार करना होगा।


मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश तो कुछ जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जतायी है। वज्रपात को लेकर पूरे राज्य में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के लोगों को अभी बारिश का इंतजार करना होगा हालांकि अगले महीने की शुरुआत के साथ ही मानसून की जोरदार बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून की सक्रियता में कमी आई है। जून के महीने में राज्य के अधिकतर भागों में अच्छी बारिश की संभावना नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान कटिहार, बांका, भागलपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज समेत राज्य के दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पूर्व भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अच्छी बारिश के लिए राज्य के किसानों को जुलाई का इंतजार करना पड़ेगा।


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य के 25 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिसमें राजधानी पटना भी शामिल है जबकि चार जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस सीवान के जीरादेई में दर्ज किया गया है। सोमवार को राजधानी पटना समेत 10 जिलों में मामूली बारिश हुई, जिससे गर्मी से लोगों को राहत मिली है।