बिहार में लू और प्रचंड गर्मी का अलर्ट : अगले चार दिनों तक और बढ़ेगा पारा, पटना हॉट वेदर जोन घोषित; मौसम विभाग ने जारी कर दी यह सलाह

बिहार में लू और प्रचंड गर्मी का अलर्ट : अगले चार दिनों तक और बढ़ेगा पारा, पटना हॉट वेदर जोन घोषित; मौसम विभाग ने जारी कर दी यह सलाह

PATNA : बिहार में लू के थपेड़ों और भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। गर्म पछिया हवा के कारण राज्य के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। इस बीच मौसम विभाग ने पटना को हॉट वेदर जोन घोषित करते हुए लू और गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है और लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।


दरअसल, पिछले कुछ दिनों से पूरे राज्य के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। राजधानी पटना समेत राज्य के 11 जिलों में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच चुका है। इसको लेकर मौसम विभाग ने पटना को हॉट वेदर जोन घोषित करते हुए राज्य के 11 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।


मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से दिनों में तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच चले जाने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने की भी संभावना व्यक्त की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से के कई जिले भीषण लू की चपेट में हैं।


मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर 12 से 3 बजे के बीच तक घर में ही रहने की सलाह दी है और गर्म हवा के थपेड़ों से बचने को कहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि गर्म हवा के असर से बचने के लिए ओआरएस, लस्सी, नींबू-पानी, छाछ आदि का अधिक से अधिक सेवन करें।


इससे पहले शुक्रवार को मौसम विभाग ने रडार और सैटेलाइट से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर शनिवार को 13 जिलों में लू चलने की संभावना जताई थी। वहीं, राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से के जिलों में भी दिन काफी गर्म रहने की बात कही थी। मौसम विभाग ने लू और तपिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग के अनुसार 11 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक आंका गया। प्रदेश के कुछ जिलों में तो 23 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है।