बिहार में 9 महीने में 2406 मर्डर, रोज 9 लोगों की हत्या, जानिए किस जिले में हुई सबसे ज्यादा हत्याएं

बिहार में 9 महीने में 2406 मर्डर, रोज 9 लोगों की हत्या, जानिए किस जिले में हुई सबसे ज्यादा हत्याएं

PATNA :  बिहार में इन दिनों अपराधियों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है. यूं कहें तो अपराधियों ने राज्य में सुशासन की पोल खोल कर रख दी है. सूबे के मुखिया नीतीश कुमार एक महीने में 4 बार पुलिस के उच्चाधिकारियों के साथ मीटिंग कर चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी लॉ एंड आर्डर की व्यवस्था चरमराई हुई है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बढ़ते अपराध को लेकर सरकार के ऊपर निशाना साधा है. तेजस्वी ने मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग कर दी है.


बिहार सरकार के आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक इस साल अपराधियों ने जमकर उत्पात मचाया है. जनवरी महीने से लेकर सितंबर महीने तक कुल 2406 हत्याएं हो चुकी हैं. यानी कि औसतन हर रोज 9 लोगों का मर्डर बिहार में हो रहा है. ये आंकड़ा बिहार चुनाव से पहले का है. बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान या चुनाव के बाद न जानें कितने लोगों की जान चली गई, जिसका डाटा सरकार ने अभी तक नहीं दिया है.


बिहार के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर सरकार के ऊपर हमला बोला है. तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफा मांगा है. उन्होंने ट्वीट कर लिया है कि "सुपौल में 13 साल के बच्चे का मर्डर, खगड़िया में एक व्यक्ति की हत्या, आरा में राजद नेता की गोली मार हत्या, भभुआ में हत्या, कैमूर में दुष्कर्म और कहलगाँव में बलात्कार हुआ है. प्रतिदिन हो रही सैकड़ों हत्याएँ, लूट, अपहरण, बलात्कार ही भाजपा नीत सरकार की मुख्य उपलब्धियां हैं. गृहमंत्री इस्तीफ़ा दें."


बिहार पुलिस की ओर से पेश किये गए आंकड़े की बात करें तो राज्य में 9 महीने के भीतर 22600 से अधिक चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं. इसके अलावा 1300 से ज्यादा लूट और 170 से ज्यादा डकैती की घटनाओं को अपराधियों ने अंजाम दिया. हत्या, लूट, बलात्कार और डकैती के अलावा राज्य में 5700 से अधिक अपहरण की भी घटनाएं सामने आईं.



बिहार में जनवरी में 220, फ़रवरी में 218, मार्च में 259, अप्रैल में 177, मई में 312, जून में 311, जुलाई में 316, अगस्त में 319 और सितंबर में 274 हत्याएं हुईं. इस खबर में नीचे दी हुई इस लिस्ट में आप देखिये कि आखिरकार बिहार के किस जिले में 9 महीने में कितनी हत्याएं हुईं.