हिन्दी में मेडिकल, इंजीनियरिंग और टेक्निकल की होगी पढ़ाई, बिहार के लोगों को लगेगा फ्री में कोरोना का टीका

हिन्दी में मेडिकल, इंजीनियरिंग और टेक्निकल  की होगी पढ़ाई, बिहार के लोगों को लगेगा फ्री में कोरोना का टीका

PATNA: बिहार विधानसभा चुनाव के बीच बीजेपी ने आज मेनिफेस्टो जारी किया है. इसमें कई बड़े दावे किए  गए है. दावा किया है कि बिहार में मेडिकल, इंजीनियरिंग और टेक्निकल कोर्सों की पढ़ाई हिन्दी में होगी. 

बिहार में खुलेगा संस्थान

इसकी घोषणा करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया हैं. कहा कि इन कोर्सों की पढ़ाई छात्रा अपनी मात्रा भाषा में करेंगे. अंग्रेजी में कमजोर छात्रों को भी मेडिकल, इंजीनियरिंग और टेक्निकल कोर्सों की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा. इसको लेकर बिहार में संस्थान खोला जाएगा. 


फ्री में कोरोना का टीका

निर्मला सीतारमण ने 11 संकल्प पत्र के बारे में बताया कि इसमें कोरोना का टीका फ्री में लगाया जाएगा. सीतारमण ने कहा कि भारत में कम से कम 3 वैक्सीन उत्पादन की कगार पर आ गए हैं. अगर वैज्ञानिक बोलते हैं कि वैक्सीन ठीक है और उत्पादन कर सकते हैं तो हम बड़े स्तर पर उत्पादन के लिए तैयार हैं. देश में वैक्सीन का उत्पादन उस स्तर पर होगा जिससे बिहार में सबको मुफ्त में वैक्सीन मिल जाए. सीतारमण ने कहा कि बिहार में 15 साल पहले जहां बजट 23,हजार करोड़ था, वो अब दो लाख करोड़ हो गया है। राज्य की जीडीपी ग्रोथ 2005 तक जहां 3 फीसदी था, वो आज बढ़कर 11.3 फीसदी तक पहुंच गया है. जंगलराज के समय आपने देखा कि स्तर क्या है और जब प्रशासन जनता के लिए काम करता तो ये ही नतीजा होता है . 

19 लाख रोजगार के अवसर

 स्वास्थ्य क्षेत्र में एक लाख नौकरी दी जाएगी. कुल सेक्टर मिलाकर 19 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार. इसमें कृषि सेक्टर में 10 लाख रोजगार देने का वादा किया गया है. मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि घोषणा पत्र में हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है. जो हमने घोषणा पत्र में बातें कही है उसको पूरा करेंगे. क्योंकि जो बीजेपी कहती है उसको करके दिखाती है. घोषणा पत्र में बिहार की जनता की राय को भी शामिल किया गया है. मिस कॉल से भी हमलोगों ने सुझाव लिया है.