बिहार में घर बनाना हुआ महंगा.. 50 प्रतिशत तक बढ़े सीमेंट, सरिया के दाम

बिहार में घर बनाना हुआ महंगा.. 50 प्रतिशत तक बढ़े सीमेंट, सरिया के दाम

PATNA : महंगाई बेतहाशा बढ़ रही है. पेट्रोल-डीज़ल, गैस, खाने-पीने के सामान सबके दाम बढ़ रहे हैं. और अब घर बनाना भी महंगा हो गया है. यह कीमतें पिछले पांच माह से निरंतर बढ़ रही हैं. सरिया के दाम आसमान छू रहे हैं. निर्माण सामग्री महंगी होने के कारण घर बनाना भी महंगा हो गया है.


कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक वृद्धि होने के कारण बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. फिलहाल इन सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाये, तो बीते चार माह के मुकाबले अब घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ है. ब्रांडेड कंपनियों ने एक सप्ताह में सीमेंट की बोरी पर 25 से 30 रुपये तक बढ़ा दिये हैं. अब सीमेंट की एक बोरी की कीमत 365-375 रुपये तक पहुंच गयी है. 


सरिया की कीमतें भी दो महीने में 50-52 रुपये किलो से बढ़ कर 80-85 रुपये किलो पहुंच गयी है. ब्रांडेड सरिया एक लाख रुपये टन तक बाजार में मिल रहा है. दो माह में सरिया की कीमत में 50 फीसदी से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है. जो गैर ब्रांडेड सरिया 50 रुपये किलो था, वह आज की तारीख में 85 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बिक रहा है. एक बार फिर पिछले एक सप्ताह में सरिया की कीमत में 5 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है.