बिहार में गर्मी और लू का कहर जारी, आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों के डीएम को जारी किया अलर्ट

बिहार में गर्मी और लू का कहर जारी, आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों के डीएम को जारी किया अलर्ट

PATNA : बिहार में भषण गर्मी और लू को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के डीएम को अलर्ट जारी करते हुए इसकी निगरानी का निर्देश दिया है। इसके साथ ही विभाग ने भीषण गर्मी एवं लू से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश सभी जिलों के डीएम को दिया है।


आपदा प्रबंधन विभाग ने सार्वजनिक जगहों पर पेजयल की व्यवस्था के साथ ही लू प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। आपदा विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि भीषण गर्मी एवं लू से बचाव की दिशा में कार्रवाई के लिए विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं।उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक है कि विद्यालय सुबह की पाली में ही संचालित किए जाएं।


इसको लेकर संबंधित जिला पदाधिकारी के द्वारा समीक्षा कर निर्णय लिया जाना चाहिए। सभी स्कूलों एवं परीक्षा केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। साथ ही कार्यस्थल पर पेयजल तथा लू लगने पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जानी चाहिए। आपदा विभाग द्वारा ने आम लोगों से विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की है।


गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री रहा। जबकि गया में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 41.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं भागलपुर में अधिकतम तापमान 39.4, औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 40.91, पूर्णिया में अधिकतम तापमान 35 और बेगूसराय में अधिकतम तापमान 36.3 रहा। 


बताते चलें कि बिहार में गर्मी और लू के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है। राजधानी पटना समेत बिहार के ज्यादातर इलाके में हीटवेव की कंडीशन है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार में गर्मी को लेकर चिंता जताई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इस बार गर्मी ज्यादा पड़ रही है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।