बिहार चुनाव पर आज तक का ओपिनियन पोल: फिर से नीतीश सरकार के आसार

बिहार चुनाव पर आज तक का ओपिनियन पोल: फिर से नीतीश सरकार के आसार

PATNA: समाचार चैनल आज तक के ओपिनियन पोल में बिहार में फिर से नीतीश कुमार की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गयी है. आज तक और सीएसडीएस-लोकनीति  के सर्वे में एनडीए सरकार बनने का दावा किया गया है. सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों की पसंद अभी भी नीतीश कुमार हैं हालांकि तेजस्वी यादव बेहद कम अंतर से पीछे हैं. 

आज तक और सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 133 से 143 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 88 से 98 के बीच सीटें मिल सकती हैं. वहीं एनडीए से अलग होकर चुनाव मैदान में उतरी चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी को 2 से लेकर 6 सीट आ सकती हैं. इस सर्वे में अन्य पार्टियों को 6 से लेकर 10 सीटें दी गई हैं जिसमें निर्दलीय भी शामिल हैं. 

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस सर्वे में 37 विधानसभा सीटों के 148 बूथों पर लोगों की राय पूछी गई. ओपिनियन पोल में 3 हजार 731 लोगों की राय जानी गयी. समाचार चैनल आज तक के मुताबिक यह ओपिनियन पोल 10 से 17 अक्टूबर के बीच में कराया गया है. सर्वे करने वाली संस्था ने दावा किया है कि उसने हर आयु और वर्ग के लोगों से बात कर भविष्यवाणी की है. 

नीतीश मुख्यमंत्री पद की पसंद

आज तक के सर्वे के मुताबिक नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद हैं. हालांकि तेजस्वी यादव बेहद कम अंतर से उनके पीछे हैं. ओपिनियम पोल के मुताबिक बिहार के 31 फीसदी लोग नीतीश कुमार को फिर से राज्य का मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं.  जबकि महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी प्रसाद यादव उनसे 4 फीसदी पीछे हैं. यानि बिहार के 27 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री बनें. वहीं, सूबे के पांच प्रतिशत लोग चाहते हैं कि चिराग पासवान बिहार के मुख्यमंत्री बनें. सूबे के डिप्टी सीएम सुशील मोदी को सिर्फ चार प्रतिशत लोगों ने सीएम पद के लिए पसंद किया है. उधर चारा घोटाले मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव को तीन प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया है. 

एनडीए को वोटरों का समर्थन

आज तक के ओपिनियन पोल के मुताबिक बिहार के 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वे एनडीए के पक्ष में वोट करेंगे.  जबकि 32 प्रतिशत लोगों ने महागठबंधन के पक्ष में वोट करने की बात कही. 6 फीसदी लोगों ने चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी के पक्ष में वोट देने की राय रखी. 


गौरतलब है कि इससे पहले टाइम्स नाउ चैनल ने बिहार चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया था. इस सर्वे में भी बिहार में एनडीए की सरकार बनने का दावा किया गया था. टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में 160 सीट पर एनडीए को जीत मिल सकती है जबकि राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 76 सीटें हासिल हो सकती है. अन्य को 7 सीटें मिलने की उम्मीद है जिसमें एलजेपी को पांच सीट मिल सकती है. टाइम्स नाउ ने एनडीए के 160 सीटों में बीजेपी को 85, जेडीयू को 70 और हम और वीआईपी को 5 सीटें मिलने के आसार जताये थे. वहीं महागठबंधन में आरजेडी को 56 सीटें, कांग्रेस को 15 और लेफ्ट को 5 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की थी.