सरकारी सिस्टम के जरिये कोरोना टेस्ट का टारगेट पाना असंभव, नीतीश सरकार प्राइवेट लैब्स से जांच का दायरा बढ़ाएगी

सरकारी सिस्टम के जरिये कोरोना टेस्ट का टारगेट पाना असंभव, नीतीश सरकार प्राइवेट लैब्स से जांच का दायरा बढ़ाएगी

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बार-बार कहने के बावजूद सूबे में हर दिन 10 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य हासिल नहीं हो सका. मुख्यमंत्री लगातार अधिकारियों को निर्देश देते रहे. लेकिन जांच किसी भी दिन एक दिन में 3000 के औसत से ऊपर नहीं जाता है. आखिरकार थके हारे मुख्यमंत्री ने भी अब प्राइवेट लाइफ के जरिए जांच का दायरा बढ़ाने का निर्देश दिया है.

 स्वास्थ विभाग की हाई लेवल मीटिंग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और इसके व्यापक विस्तार का निर्देश दिया है. बाहर से आ रहे लोगों का अधिक से अधिक कोरोना जांच हो पाए इसके लिए टेस्टिंग कैपेसिटी बढ़ाने के बाद एक बार फिर से मुख्यमंत्री ने बात दोहराई है. हालांकि अब प्राइवेट लैब के जरिए भी जांच मैं तेजी लाने की बात कही गई है. 

सीएम ने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में लोगों का नियमित हेल्थ स्क्रीनिंग किया जाए बीमारी के लक्षणों का पता लगते ही उनको आइसोलेट किया जाए और लक्षण वाले लोगों की निगरानी हो. नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे मुख्य सचिव दीपक कुमार की मौजूदगी में आज तकरीबन 4 घंटे तक स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की. अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्तर पर आइसोलेशन वार्ड की संख्या बढ़ाई जाए. साथ ही कोरोना हॉस्पिटल की संख्या बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. सरकार ने फैसला किया है कि जिन सरकारी भवनों का निर्माण हो चुका है और वहां अब तक कोई कार्यालय या किसी अन्य तरह का उपयोग नहीं हो रहा उन्हें आइसोलेशन सेंटर में बदला जाएगा. इसके अलावा निजी व्यवसायिक भवनों और होटलों को भी आइसोलेशन सेंटर के रूप में तब्दील करने का निर्देश दिया गया है.

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार सरकार को ऐसा लग रहा है कि भविष्य में सुबह के अंदर भी संक्रमण के मामले ज्यादा आ सकते हैं. लिहाजा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभाग को हर स्तर पर तैयार रहने को कहा है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भविष्य में कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ले तैयारी पहले से रहेगी तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार को सफलता मिलेगी लोगों को करना संक्रमण के बारे में जागरूक करने और साथ ही साथ अस्पतालों में सेफ्टी इक्विपमेंट टेस्टिंग के ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की पर्याप्त उपलब्धता रखने का भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है.