खतरनाकः पटना में ब्लैक फंगस के 90 और मामले मिले, सूबे में इस महामारी के मरीजों की तादाद 297 हुई

खतरनाकः पटना में ब्लैक फंगस के 90 और मामले मिले, सूबे में इस महामारी के मरीजों की तादाद 297 हुई

PATNA : बिहार में कोरोना के कहर के बीच ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, पटना के दो सरकारी अस्पतालं में एक दिन में इस बीमारी के 90 मरीज पहुंचे. बिहार में अब तक इस महामारी के मरीजों की तादाद 297 हो चुकी है.

एम्स में ब्लैक फंगस का वार्ड फुल


पटना एम्स के ओपीडी में सोमवार को कोरोना के बाद ब्लैक फंगस के शिकार बने 60 मरीज पहुंचे. डॉक्टरों ने जांच के बाद 15 को भर्ती कर लिया. एम्स में अब ब्लैक फंगस के मरीजों की तादाद 62 हो गयी है. जबकि इस अस्पताल में ब्लैक फंगस वार्ड की क्षमता सिर्फ 50 बेड की है. डॉक्टरों के मुताबिक अब ब्लैक फंगस के मरीजों को कोविड वार्ड में भर्ती किया जा रहा है. पटना एम्स में सोमवार को इस बीमारी के शिकार बने 5 मरीजों का ऑपरेशन किया गया. अब तक यहां 25 मरीजों का ऑपरेशन किया जा चुका है.

IGIMS में भी मरीजों का तांता

सोमवार को पटना के आईजीआईएमएस में ब्लैक फंगस के शिकार बने 30 मरीज पहुंचे. डॉक्टरों ने जांच के बाद 5 मरीजों को भर्ती कर लिया. वहीं बाकी बचे 25 को दवा देकर वापस भेज दिया गया. जिन पांच मरीजों को भर्ती किया गया है उनमें दो कोरोना पॉजिटिव हैं. आईजीआईएमएस के ब्लैक फंगस वार्ड में अब तक 69 मरीज भर्ती हो चुके हैं. इनमें 14 कोरोना पॉजिटिव हैं.

ब्लैक फंगस के बढ़ते मरीजों को देखते आईजीआईएमएस में इस बीमारी के इलाज के लिए बने वार्ड में बेड की संख्या बढा दी गयी है. अस्पताल अधीक्षक मनीष मंडल के मुताबिक अब तक यहां ब्लैक फंगस वार्ड में 60 बेड थे. लेकिन मरीजों की संख्या को देखते हुए ब्लैक फंगस के इलाज के लिए 100 बेड का इंतजाम किया गया है. अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि अब उनके हॉस्पीटल में जितने मरीज कोरोना पॉजिटिव होकर इलाज कराने पहुंच रहे हैं उससे ज्यादा ही मरीज ब्लैक फंगस के शिकार बन कर पहुंच रहे हैं.अस्पताल में भर्ती हो रहे मरीजो के ऑपरेशन की व्यवस्था के लिए सिस्टम में बदलाव किया गया है. अब हर रोज 10 मरीजों के ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है.

पीएमसीएच में भी कल से इलाज

बिहार में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पीएमसीएच में भी इस बीमारी का इलाज कराने का फैसला लिया है. बुधवार से पीएमसीएच में ब्लैक फंगस का इलाज होगा. अस्पताल में इसके लिए 50 बेड की व्यवस्था की गयी है. मरीजों की तादाद बढ़ी तो 20 बेड की औऱ व्यवस्था की जायेगी.