बिहार में बेहाल हुई मिड डे मील योजना: कहीं खिचड़ी में सांप तो कहीं अंडे में निकले कीड़े, कैसे मिलेगा नौनिहालों को पोषण?

बिहार में बेहाल हुई मिड डे मील योजना: कहीं खिचड़ी में सांप तो कहीं अंडे में निकले कीड़े, कैसे मिलेगा नौनिहालों को पोषण?

ARARIA/SIWAN: गरीब बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में स्कूलों से जोड़ने और अच्छी शिक्षा के साथ साथ पोषण को लेकर शुरू की गई मध्याह्न भोजन योजना का बिहार में बुरा हाल है। कभी मिड डे मील के चावल की चोरी तो कभी बच्चों के प्लेट में मेन्यू के हिसाब से खाना नहीं परोसने के मामले सामने आते रहे हैं लेकिन हद तो तब हो गई जब बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ किया जाने लगा। मध्याह्न भोजन की खिचड़ी में सांप और अंडे से कीड़ा निकलने के बाद इस योजना पर सवाल उठने लगे हैं। 


दरअसल, सरकार ने बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ भरपूर पोषण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों के लिए मिड डे मील योजना की शुरुआत की थी लेकिन शुरुआत से ही यह योजना विवादों से घीरी रही। कई साल बीच जाने के बाद भी इस योजना में गड़बड़ियां सामने आ रही है। मध्याह्न भोजन के नाम पर बच्चों के बीच गंदा और दूषित खाना परोसा जा रहा है और उनके जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।


अररिया में मिड डे मील में सांप मिलने के बाद हड़कंप मच गया। इस बात की जानकारी मिलने के बाद स्कूल परिसर में ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई। करीब 100 बच्चों ने मध्याह्न भोजन की खिचड़ी को खा लिया था इसके बाद पता चला कि उसमें सांप मिला है। आनन-फानन में सभी बच्चों को इलाज के लिए फारबिसगंज स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना जोगबनी नगर परिषद के अमौना माध्यमिक विद्यालय का है।


उधर, सीवान में मिड डे मील के भोजन में बच्चों को खाने के लिए सड़ा हुआ अंडा परोसा गया है। मध्याह्न भोजन में स्कूल में चावल-दाल और अंडा बनाया गया था। बच्चों को खाना परोसा गया, जिसमें कई बच्चों की प्लेट में अंडे से कीड़े निकले। अंडे में कीड़ा मिलने की बात जंगल में लगी आग की तरह पूरे गांव में फैल गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण स्कूल पहुंच गए और स्कूल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा मचाया। घटना एमएच नगर थाना क्षेत्र के हसनपुरा स्थित छोटका तडिला में नव सृजित प्राथमिक विद्यालय का है।