डॉक्टर दंपत्ति को अब आसपास मिलेगी पोस्टिंग, स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल के साथ तबादले का आवेदन लेना शुरू किया

डॉक्टर दंपत्ति को अब आसपास मिलेगी पोस्टिंग, स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल के साथ तबादले का आवेदन लेना शुरू किया

PATNA : बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने अब डॉक्टरों के तबादले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डॉक्टरों से तबादले के लिए आवेदन लेने की शुरुआत हो गई है। खास बात यह है कि अब बिहार में अगर पति-पत्नी दोनों डॉक्टर हैं तो इनकी पोस्टिंग एक ही जिले या फिर आसपास के जिलों में की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। विभाग के मुताबिक डॉक्टर दंपत्ति को अलग-अलग जगहों पर पदस्थापन किए जाने के कारण कई बार उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


स्वास्थ्य विभाग ने तय किया है कि वैसे डॉक्टर दंपत्ति जो एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। डॉक्टरों की ओर से मिले आवेदनों के आधार पर विभाग के इस बात का प्रयास करेगा कि पति-पत्नी दोनों को या तो एक ही जिले या आसपास के जिलों में पोस्टिंग मिल जाए हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में पोस्टिंग वरीयता, विकल्प, रिक्ति और कार्यहीत जैसे बिंदुओं का ध्यान रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार से ही इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 18 जून तक डॉक्टरों को आवेदन करना होगा। 


जो डॉक्टर दंपत्ति अपनी पोस्टिंग साथ-साथ या आसपास चाहते हैं उन्हें संयुक्त रूप से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दोनों में जो वरीय डॉक्टर होंगे कि वे मुख्य आवेदनकर्ता के तौर पर होंगे स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए डॉक्टर से आवेदन कर सकते हैं। डॉक्टरों को ऑनलाइन आवेदन में 3 जिलों का विकल्प देना होगा। पहले विकल्प में पति या पत्नी के वर्तमान पोस्टिंग के जिलों को चुनना होगा। दूसरे विकल्प में पहले विकल्प के बाद अन्य जिलों का विकल्प होगा। तीसरे विकल्प के तौर पर पति या पत्नी की पोस्टिंग के आसपास किसी जिले में किसी एक जिले का विकल्प चुनना होगा।