बिहार के किसान आज से गेंहू की फ़सल बेच पाएंगे, पैक्सों में होगी सरकारी खरीद

बिहार के किसान आज से गेंहू की फ़सल बेच पाएंगे, पैक्सों में होगी सरकारी खरीद

PATNA : बिहार के किसानों का इंतजार आज खत्म हो रहा है। आज यानी मंगलवार से राज्य में सभी पैक्सों पर गेहूं की खरीद होगी। इसके लिए सरकार ने सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हफ्ते भर पहले ही पैक्सों को सहकारिता विभाग और खाद्य एवं उपभोक संरक्षण विभाग की तरफ से सभी जिलों को निर्देश जारी किया जा चुका है। खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने सोमवार को बताया कि गेहूं की खरीद 15 जुलाई तक होगी। किसानों से 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं का भुगतान होगा।


कृषि विभाग के पोर्टल से निबंधित किसानों से गेहूं खरीद के लिए सभी 6800 पैक्सों और व्यापार मंडलों को निर्देश दिया गया है। खरीद, संग्रहण और उसकी गुणवत्ता की जांच के लिए राज्य खाय निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है। राज्य सरकार ने एक लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है लेकिन एजेंसियों तक जितनी मात्रा में गेहूं आएगा सब की खरीदारी होगी। 


राज्य सरकार ने फैसला किया है कि गेहूं खरीद के 48 घंटे के भीतर ही किसानों को डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। रैयत किसान अधिकतम 150 क्विंटल गेहूं बेच सकते हैं। गैर रैयत किसानों के लिए यह सीमा 50 क्विंटल रखी गई है हालांकि इसके लिए उन्हें किसान सलाहकार की सहमति लेनी होगी। राज्य सरकार ने इस बार गेहूं खरीद की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया है। फसल खरीद की रिपोर्ट रियल टाइम में अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।