पटना में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा 43 पहुंचा.. बिहार में हीट वेव जारी

पटना में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा 43 पहुंचा.. बिहार में हीट वेव जारी

PATNA : बिहार प्रचंड गर्मी की चपेट में है। राजधानी पटना समेत बिहार के ज्यादातर जिलों में इस वक्त हीट वेब की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग में 29 अप्रैल तक के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। राजधानी पटना का तापमान मंगलवार को सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ गया पटना में मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। सोमवार को पटना का पारा 42 डिग्री था। आज भी मौसम विभाग में अधिकतम तापमान में इजाफे का पूर्वानुमान जताया है। 


मौसम विभाग ने 29 अप्रैल तक ही सू का अलर्ट जारी किया था। लेकिन अब इसके साथ ही राज्य के कुछ जिलों में बारिश का अनुमान भी है। मंगलवार को पटना के साथ ही बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, खगड़िया, जमुई, बांका और भागलपुर जिलों में लू चली। अगले 5 दिनों में राज्य के कई अलग-अलग जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। 29 अप्रैल को जहां इन जिलों में गर्म हवाएं चलेंगी वहीं पश्चिम और पूर्वी चंपारण. शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों के कई भागों में गर्जन के साथ वर्षों की संभावना है।


मंगलवार को बिहार में सबसे अधिक गर्म जिला बक्सर रहा। बक्सर का तापमान 44.7 डिग्री दर्ज किया गया। पूसा में न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री रहा। गया, शेखपुरा, जमुई, वैशाली, औरंगाबाद, बांका और नवादा में पारा 43 डिग्री से ऊपर चला गया। भागलपुर के सबौर, जमई, बक्सर, वैशाली, खगड़िया बांका, नवादा और नालंदा में भी हीट वेव की स्थिति रही।