बिहार शिक्षक नियुक्ति की डेडलाइन जारी, शिक्षा मंत्री ने सदन में की घोषणा... होने वाली है बंपर बहाली

बिहार शिक्षक नियुक्ति की डेडलाइन जारी, शिक्षा मंत्री ने सदन में की घोषणा... होने वाली है बंपर बहाली

PATNA: एसटीइटी पास अभ्यर्थी शिक्षक एक ओर सड़कों पर उतरकर बहाली के लिए डिमांड कर रहे हैं वही दूसरी ओर बिहार सरकार का कहना है कि इस साल शिक्षकों को लेकर बंपर बहाली होने वाली है. इस बात की जानकारी विधान परिषद् में शुक्रवार को शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने दी. 


बिहार विधान परिषद् में बीजेपी नेता प्रमोद कुमार के एक प्रश्न का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि इस साल के अंत तक बिहार के हाई स्कूलों में लगभग 130000 शिक्षक को बहाल किया जाएगा. वही प्रश्न पर पूरक पूछते हुए नवल किशोर यादव ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी या नियुक्ति पूरी होगी. इस पर मंत्री ने कहा कि नियुक्ति पूरी हो जायेगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि यूजीसी स्केल में लाइब्रेरियन पद सृजन का विचार नहीं है. पूरक प्रश्न के बाद शिक्षा मंत्री ने भरोसा दिया कि इस मामले पर समीक्षा की समीक्षा होगी. इसके बाद ही निर्णय लिया जायेगा.


शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बात का स्पष्टीकरण देते हुए इस साल के अंत तक बहाली प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आपको बता दे  कि इसमें उच्च माध्यमिक स्कूलों अर्थात कक्षा 11 और 12 के लिए 89734 शिक्षक. माध्यमिक स्कूल कक्षा 9 और 10 के लिए 44193 मास्टर और कंप्यूटर टीचर के लिए 7306 टीचर की बहाली होनी है.