बिहार : स्कूलों में 8 हजार से ज्यादा शारीरिक शिक्षकों की होगी बहाली, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

बिहार : स्कूलों में 8 हजार से ज्यादा शारीरिक शिक्षकों की होगी बहाली, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

PATNA : बिहार में शिक्षक बहाली से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। 8386 पदों के लिए अभ्यर्थी अप्रैल महीने में आवेदन कर पाएंगे। 11 से 26 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। शारीरिक शिक्षक के पद पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति मई महीने में हो जाएगी। 28 मई को इन्हें नियुक्ति पत्र देने का लक्ष्य रखा गया है। शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने नियुक्ति प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। 


पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकाय के अंतर्गत आने वाले इन पदों की स्वीकृति पूर्व में ही कर दी गई थी। नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की तरफ से 29 अप्रैल को अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट पर आपत्ति लेने के लिए इस सूची को जिले के एनआईसी पोर्टल पर 29 अप्रैल को ही जारी कर दिया जाएगा। 29 अप्रैल से लेकर 5 मई तक के मेरिट लिस्ट पर आपत्ति ली जा सकती है। इसके बाद इन आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा और उसके बाद अंतिम तौर पर मेरिट लिस्ट का अनुमोदन 9 मई तक हो जाएगा। 


इसके बाद 12 मई को जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर मेरिट लिस्ट के क्रम में अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच और चयन सूची तैयार की जाएगी। 13 मई को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिला के एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशित की जाएगी। नियुक्ति को लेकर एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों को जिलास्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर (आरक्षण बिंदु) का अनुमोदन 6 अप्रैल तक कर लिया जाएगा। 8 अप्रैल तक जिला शिक्षा पदाधिकारी की तरफ से स्कूलवार पदों को चिन्हित किया जाएगा। 11 अप्रैल को नियोजन इकाई द्वारा रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर जारी किया जाएगा।