बिहार के इन 12 शहरों में होगा एयरपोर्ट का विस्तार, मुख्‍य सचिव ने दिए निर्देश

बिहार के इन 12 शहरों में होगा एयरपोर्ट का विस्तार, मुख्‍य सचिव ने दिए निर्देश

PATNA: बिहार के नए शहरों में फ्लाइट ट्रांसपोर्टेशन शुरू होने की लगातार खबरें आ रही है। राज्य में अभी पटना, गया और बोध गया के एयरपोर्ट ही ऐसे हैं, जिनका इस्‍तेमाल सार्वजन‍िक रूप से हो रहा है। भागलपुर, रक्‍सौल और गोपालगंज एयरपोर्ट शुरू करने को लेकर भी लगातार मांग की जा रही है। इसके अलावा बिहार के बिहटा में एयरफोर्स की हवाई पट्टी भी शुरू होने के कगार पर है, हालांकि यहां से अभी सिर्फ सैनिक ही फ्लाइट में सफर कर रहे है। इसी कड़ी में पटना हाई कोर्ट से निर्देश मिलने के बाद सोमवार को बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने हवाई अड्डों का विस्तार करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई। 


इस बैठक में कई जिलाधिकारी भी वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े, जिसमें गया, पटना, बिहटा और दरभंगा के साथ ही पूर्णिया, रक्सौल, भागलपुर, मुंगेर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सोनपुर और फारबिसगंज में हवाई अड्डा के विस्तार को लेकर निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन-जिन जिलों में हवाई अड्डा निर्माण की योजना प्रस्तावित है, वहां भूमि अधिग्रहण से लेकर अन्य लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरी की जाए। 


आमिर सुबहानी ने जिलाधिकारियों से कहा कि भूमि अधिग्रहण में कोई दिक्कत है तो राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों से परामर्श लें। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि बिहटा और दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर तय समय में निर्धारित कार्यों को पूरा कर लिया जाए। बैठक में मुख्य सचिव के साथ ही विकास आयुक्त, कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव, सचिव व दूसरे अन्य पदाधिकारी शामिल थे। पटना एयरपोर्ट पर बड़े व‍िमान उतारने के लिए जगह कम है। इसीलिए बिहटा के एयरपोर्ट को पटना के लोकनायक जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के ऑप्शन के लिए विस्तार करने का प्लान है।