बिहार के IAS और IPS अफसरों के संपत्ति का ब्योरा.. मुख्य सचिव के पास है एक बीघा खेत, डीजीपी हैं करोड़ों के कर्जदार

बिहार के IAS और IPS अफसरों के संपत्ति का ब्योरा.. मुख्य सचिव के पास है एक बीघा खेत, डीजीपी हैं करोड़ों के कर्जदार

PATNA : राज्य के शीर्ष नौकरशाहों और कर्मचारियों की संपत्ति का ब्योरा गुरुवार को जारी कर दिया गया. ब्योरे के अनुसार कई अधिकारियों के पास कई राज्यों में मकानजमीन हैं तो कुछ के पास अपना वाहन नहीं है. कुछ करोड़ों के कर्जदार हैं तो कुछ करोड़ों के मालिक. कुछ पिस्टल रखने के शौक़ीन हैं तो कुछ खेती करने के. सबसे पहले बात करें राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की.


प्रदेश के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास एक मारूति 800 आल्टो कार है और इनके पास नकद के रूप में मात्र 32850 रुपये हैं. मुख्य सचिव ने अपने संपत्ति विवरण में इस बात की जानकारी दी है. मुख्य सचिव के पास संपत्ति के नाम पर दो रेफ्रिजरेटर, दो डेढ़ टन के एसी के अलावा सिवान के बहुआरा में गांव में कृषि योग्य एक बीघा जमीन भी है. आमिर सुबहानी ने मोहल्ला शाहगंज पटना में 1.75 कट्ठा का प्लाट भी खरीदा है. 1998 में सरकार से ऋण लेकर मुख्य सचिव ने बेली रोड के अमरावती अपार्टमेंट में 1425 वर्ग फीट में एक फ्लैट भी लिया है. कंकड़बाग में भी चार हजार वर्ग मीटर की एक जमीन है.


वहीं मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार के हाथ में 10 हजार रुपये नकद है. वहीं एसबीआई के बचत खाते में 2.62 लाख है. 10 लाख पीपीएफ में हैं. इनके पास कोई वाहन नहीं है. यूपी के उन्नाव में 2.76 एकड़ खेती की जमीन है, जो विरासत में मिली है और परिवार के साझे में है. बेंगलुरू में पति-पत्नी के नाम फ्लैट है. इसकी कीमत 91 लाख है. इन्होंने 72.80 लाख लोन लिया है. 50 ग्राम सोना व 20 ग्राम चांदी है.


डीजीपी एसके सिंघल ने बैंक से एक करोड़ 36 लाख का कर्ज लिया है. एक करोड़ 16 लाख के तीन होम लोन हैं. बेटे की मेडिकल की पढ़ाई के लिए 20 लाख का एजुकेशन लोन लिया गया है. डीजीपी के पास कृषि भूमि या कार नहीं है. उनका गुरुग्राम में 300 वर्गमीटर का प्लाट है, कीमत दो करोड़ तीन लाख है. पत्नी के पास द्वारका के माल में दुकान, नई दिल्ली में फ्लैट और नोएडा व गुरुग्राम में व्यावसायिक जगह ली गई है.


ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल के पास 50 हजार नकदी है. दो बैंकों में 25 लाख जमा हैं. छह लाख का 135 ग्राम सोना और एक हीरे की अंगूठी है. सेकेंड हैंड सोफा सेट खरीदने वाले पंकज पाल एक पिस्टल भी रखे हुए हैं. इसकी कीमत 50 हजार है. पिता से फोन गिफ्ट में मिला है. झांसी में खेती योग्य 13 एकड़ जमीन है, जिसमें आधा हिस्सा है. नोएडा में 332 वर्गमीटर में फ्लैट है.


श्रम संसाधन के सचिव संदीप कुमार आर. पुडकलकट्टी के पास 10 हजार नकद है। बैंकों व बांड में 27 लाख से अधिक जमा हैं. 115 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत तीन लाख है. इनके पास कर्नाटक में संयुक्त परिवार के नाम पर 75 एकड़ जमीन है, जिसका बाजार मूल्य 49 लाख रुपये हैं। इनके पास नोएडा में एक फ्लैट है, जिसकी कीमत 50 लाख रुपये है.