बिहार के गेस्ट शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में मिलेगा ज्यादा नंबर

बिहार के गेस्ट शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में मिलेगा ज्यादा नंबर

PATNA : बिहार के 13 यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की प्रक्रिया तेज हो गई है. विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए बिहार स्टेट यूनिवर्सिटी सर्विस कमीशन यानि कि BSUSC ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी कर रही है. इसी बीच बिहार के गेस्ट शिक्षकों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है. दरअसल गेस्ट शिक्षकों को असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में अतिरिक्त अंक दिया जायेगा.


राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में करीब साढ़े चार हजार असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए इंटव्यू की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. अब तक आधा दर्जन विषयों की स्क्रूटनी लगभग अंतिम चरण में है. माना जा रहा है कि 15 अप्रैल के बाद तमाम विषयों में नियुक्ति के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस बीच बिहार के स्थानीय अभ्यर्थियों को इस बात की चिंता सताने लगी थी कि उन्हें शिक्षण अनुभव के लिए मिलने वाले अंकों का लाभ मिलेगा या नहीं. आयोग ने स्पष्ट कर दिया कि बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में नियमानुसार नियुक्त अतिथि शिक्षकों को भी शिक्षण अनुभव के लिए मिलने वाले अंकों का लाभ दिया जायेगा.


इंटरव्यू सहित कुल 115 अंकों की नियुक्ति प्रक्रिया में आयोग द्वारा प्रकाशित विज्ञापन के अनुरूप शिक्षण या पोस्ट-डॉक्टोरल अनुभव पर एक वर्ष के लिए दो अंक व अधिकतम 10 अंक देने का प्रावधान है. अनुभव अवधि एक वर्ष से कम होने की स्थिति में अंक समानुपातिक रूप से घटाये जायेंगे. अनुभव प्रमाणपत्र पर संबंधित विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार के प्रतिहस्ताक्षर की अनिवार्यता है. यानी शिक्षण अनुभव के लिए मिलने वाले अंकों का लाभ केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को दिये जायेंगे, जिनके अनुभव प्रमाणपत्र पर संबंधित विश्वविद्यालय के रजिस्टर के काउंटर साइन यानी प्रतिहस्ताक्षर होंगे.


बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजीसी मापदंड के अनुरूप पढ़ा रहे लगभग दो हजार अतिथि शिक्षक इससे लाभान्वित होंगे. वहीं, बिहार के एफिलिएटेड कॉलेजों में पढ़ा रहे सैकड़ों अभ्यर्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा. अतिथि शिक्षकों ने कहा कि कंडिका 5.5 में जिक्र है कि ‘वैसे ही शिक्षकों का अनुभव मान्य होगा, जिनकी सेवा यूनिवर्सिटी सलेक्शन कमेटी, कॉलेज सर्विस कमीशन, कॉलेज सलेक्शन कमेटी के द्वारा कन्फर्म की गयी हो.’


आयोग के अध्यक्ष प्रो. डॉ. राजवद्र्धन आजाद के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बाद भरे गए ऑवेदनों की हार्ड कॉपी की स्क्रूटनी हो रही है. निर्धारित समय तक 67 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑवेदन किया है. इनमें 66 हजार से अधिक की हार्ड कॉपी आयोग को समय पर मिली थी, उनकी स्क्रूटनी की जा रही है.


BSUSC के अध्यक्ष प्रो. डॉ. राजवद्र्धन आजाद ने बताया कि इंटरव्यू के लिए 6 बोर्ड बनाए जाएंगे. हर बोर्ड दो पालियों में साक्षात्कार लेगा, एक पाली में 15 अभ्यर्थी और एक दिन में 180 शामिल होंगे. आवेदनों की हार्ड कॉपियों की स्क्रूटनी की जा रही है. आयोग की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि अप्रैल से साक्षात्कार प्रक्रिया आरंभ हो जाए. खाली पद से तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में बुलाया जाएगा.