जिन पुलिसकर्मियों का आचरण संदिग्ध वे फील्ड में नहीं रहेंगे, बिहार पुलिस मुख्यालय का आदेश.. लेकिन अमल कबतक?

जिन पुलिसकर्मियों का आचरण संदिग्ध वे फील्ड में नहीं रहेंगे, बिहार पुलिस मुख्यालय का आदेश.. लेकिन अमल कबतक?

PATNA : बिहार के दागी और संदिग्ध आचरण वाले पुलिस कर्मियों को लेकर मुख्यालय अब सख्त हो गया है।  संदिग्ध आचरण वाले पुलिस अधिकारियों और जवानों को फील्ड से हटाने का निर्देश दिया गया है। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस बाबत दिशा निर्देश जारी किया गया। एडीजी मुख्यालय जे एस गंगवार ने यह आदेश सभी जिला और रेंज के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिया है। जेएस गंगवार ने कहा है कि पुलिस महकमे में स्वच्छता बनी रहे और गलत आचरण वाले लोग साइडलाइन रहे इसलिए ऑपरेशन क्लीन अप चलाया जाएगा। हालांकि बड़ा सवाल यह है कि ऑपरेशन क्लीन अप के तहत वैसे पुलिसकर्मियों का क्या होगा जो बड़े अधिकारियों के साथ सेटिंग कर फील्ड में रह जाते हैं? 


एडीजी मुख्यालय ने संदिग्ध आचरण वाले पुलिसकर्मियों के साथ-साथ ऐसे मामलों को भी जल्द निपटाने का निर्देश दिया है जिन मामलों में पुलिस कर्मियों के ऊपर विभागीय कार्यवाही चल रही हो और काफी अरसा निकल जाने के बावजूद कोई अंतिम रिपोर्ट नहीं आई हो एडीजी मुख्यालय जे एस गंगवार ने कहा है कि ऐसे पुलिस कर्मियों के ऊपर जल्द भी विभागीय कार्यवाही की जाएगी जिनके ऊपर पहले से जांच चल रही है। 


अपराधियों की गिरफ्तारी और उनके सरेंडर को लेकर भी डीजीपी एसके सिंघल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है। पुलिस अधिकारियों को कहा गया है कि वह अपराध से जुड़े मामलों में नतीजे पर निकलने के लिए तेजी लाएं और साथ ही साथ अभियुक्तों की गिरफ्तारी को प्राथमिकता दें। अगर पुलिस अभियुक्तों की गिरफ्तारी करती है तो सरेंडर का एवरेज भी बढ़ जाता है, यह माना जाता है। ऐसे में पुलिस को ज्यादा सक्रियता दिखाए जाने की जरूरत है।