बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान कल, नक्सल प्रभावितसभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान कल, नक्सल प्रभावितसभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

JAMUI : लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव कल 19 अप्रैल को होगा। देश के कुल 21 राज्यों की 102 सीटों पर कल मतदान कराए जाएंगे। लोकसभा चुनाव में इस बार 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल सहित कुल 1625 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर भी कल मतदान होना है। 


नवादा, जमुई, गया और औरंगाबाद में कल चुनाव के बाद 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे। बिहार में पहले चरण के मतदान में कुल 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिसमें गया में 14, औरंगाबाद में 9, जमुई में 7 और नवादा में 8 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में हैं। शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर नक्सल प्रभावित इलाकों के पोलिंग बुथ पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। 


जमुई लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मुंगेर जिले के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में 50 से अधिक नक्सल प्रभावित बूथ सहित कुल 340 बूथों पर कल होने वाले मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। सभी नक्सल प्रभावित बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गयी है। वही, मुंगेर जिला का तारापुर विधानसभा क्षेत्र जमुई लोकसभा के अंतर्गत आता है। इस विधानसभा के तीन थानाक्षेत्र खड़गपुर,गंगटा और तेतियाबंबर थाना पूरी तरह से नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शुमार है।  


कल होने वाले मतदान को लेकर जिला प्रशासन काफी सजग है। ईवीएम को बूथ तक ले जाने से लेकर जमुई में स्ट्रॉन्ग रूम तक पहुंचाने तक की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। क्यूआरटी टीम की भी व्यवस्था है। कुल 13 स्थानों पर बॉर्डर को सील कर दिया गया है और वहां चेक पोस्ट स्थापित की गई है। इस मामले में मुंगेर एसपी ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बने बूथों पर सीआरपीएफ, सीआईएसएफ के अलावा अन्य अर्धसैनिक बलों और जिला पुलिस बल की तैनाती की गई है। इन क्षेत्रों में एरिया डोमिनेशन, छापेमारी, सेनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। इलाके में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। ड्रोन कैमरों से भी नक्सलियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। इन इलाकों के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात किया गया है। वही, मतदान केन्द्रों की सुरक्षा पहले से ज्यादा बढ़ा दी गयी है।  


प्रथम चरण में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए जमुई लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले मुंगेर जिला का तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मुंगेर जिला प्रशासन की सारी तैयारियां पूरी हों चुकी हैं। यहां कल सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होंगे। मुंगेर के जिलाधिकारी अवनीश कुमार ने मतदाताओं से बेख़ौफ़ होकर वोट देने की अपील की है। जमुई लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाला मुंगेर जिला के तारापुर विधानसभा क्षेत्र के कुल 340 बूथों पर कल होने वाले मतदान के लिए मुंगेर जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है।


इस मामले में मुंगेर जिलाधिकारी अवनीश कुमार ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि प्रथम चरण में तारापुर विधानसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 4 बजे तक मतदान होगा और सभो मतदाता बन्धुओं से उन्होंने अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में निकल कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकारों का प्रयोग करें। साथ ही मतदाताओं के सहयोग के लिए हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं। मतदाताओं की मदद के लिए होमगार्ड जवानों और वोलेंटियर को भी लगाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वही, सभी मतदान केंद्रों पर डॉक्टर एवं नर्स की भी तैनाती की गयी है।