बिहार का बजट 2020 आज, वित्त मंत्री सुशील मोदी करेंगे पेश

बिहार का बजट 2020 आज, वित्त मंत्री सुशील मोदी करेंगे पेश

PATNA : बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है। उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी आज बिहार सरकार का बजट पेश करेंगे। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बिहार सरकार के बजट में कृषि पर खास फोकस रहने की उम्मीद जताई जा रही है। चर्चा है कि बिहार का बजट इस बार ग्रीन बजट होगा। 


बिहार सरकार के बजट में जल जीवन हरियाली अभियान पर विशेष फोकस रहेगा। साथ ही साथ मौसम अनुकूल कृषि योजना का विस्तार पूरे राज्य में करने का प्रस्ताव भी बजट में शामिल किए जाने की संभावना है। फिलहाल राज्य के 8 जिलों में इस योजना के तहत काम चल रहा है। बिहार सरकार के बजट में जलवायु और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर कार्य योजना बनाने की भी चर्चा होगी।


वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट 2.16 करोड़ के आसपास का होगा। जिसमें सबसे बड़ा हिस्सा है शिक्षा विभाग पर खर्च किया जाएगा। बजट के अंदर योजना मद में लगभग 1.12 लाख करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव किया जा सकता है। शिक्षा विभाग पर तकरीबन और 38 हजार करोड़ की राशि खर्च करने का प्रस्ताव, ग्रामीण विकास विभाग पर 17 हजार करोड़ और ग्रामीण कार्य पर 11 हजार करोड़ से अधिक की राशि खर्च करने का प्रस्ताव संभव है।